logo-image

एक अगस्त से शुरू होगा 'वंदे भारत मिशन' का 5वां चरण, हरदीप सिंह पुरी ने दी ये जानकारी

1 अगस्त से वंदे भारत मिशन का पांचवा चरण शुरू होने जा रहा है. इस बात की जानकारी विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दी.

Updated on: 26 Jul 2020, 08:18 PM

नई दिल्ली :

कोरोना वायरस लॉकडाउन के बाद से मोदी सरकार ने 6 मई से वंदे भारत मिशन शुरू किया था. इस मिशन के तहत सरकार विदेशो में फंसे भारतीयों को अपने देश वापस ला रही थी. अभी तक यानी जुलाई तक भारत सरकार ने वंदे भारत मिशन के कुल चार चरणों में हजारों लोगों की वापसी कराई. एक बार फिर से वंदे भारत मिशन शुरू होने जा रहा है.

1 अगस्त से वंदे भारत मिशन का पांचवा चरण शुरू होने जा रहा है. इस बात की जानकारी विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दी.हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि पांचवें चरण में यूएस, कनाडा, कतर, सिंगापुर, यूके, फ्रैंकफ्रूट, साउदी अरब, बहरीन, न्यूजीलैंड, फिलिपींस, और जगहों में फंसे भारतीयों को लाया जाएगा. 

विदेश मंत्रालय के मुताबिक कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर विदेशों से भारतीयों को लाने के लिये 7 मई से शुरू ‘वंदे भारत मिशन’ के तहत 6.78 लाख से अधिक भारतीय देश लौटे हैं. 15 से 31 जुलाई के बीच 120 उड़ानों को जोड़ा गया है.

इसे भी पढ़ें:श्रीनगर का आखिरी आतंकी भी ढेर, कोई स्थानीय निवासी आतंकवाद में नहीं शामिल; कश्मीर पुलिस का दावा

इन अतिरिक्त उड़ानों के तहत खाड़ी सहयोग परिषद के देशों, मलेशिया, सिंगापुर, ब्रिटेन, यूरोप, किर्गिस्तान और यूक्रेन से वापस लौटने की मांग को पूरा किया जा रहा है. इन अतिरिक्त उड़ानों के साथ इस चरण में भारत में 34 हवाई अड्डों से 751 अंतरराष्ट्रीय उड़ानें हो गई है.

और पढ़ें:विजय दिवस के मौके पर नड्डा ने यूपीए पर बोला हमला, कहा- मोदी राज में रक्षा क्षेत्र पर विशेष ध्यान

इसके साथ विभिन्न राज्यों की फीडर उड़ानों को मिला ले तक यह संख्या चौथे चरण में 926 हो जायेगी. इनमें से 180 उड़ानें इंडिगो, गो एयर, स्पाइस जेट जैसे निजी विमान सेवा प्रदाताओं की शामिल हैं. 15 जुलाई तक 6,87,467 भारतीय नागरिक लौटे हैं. 1,01,014 नागरिक जमीन के रास्ते नेपाल, भूटान और बांग्लादेश लौटे.