logo-image

Vande Bharat Express: PM मोदी ने 8वीं वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी, जानें ट्रेन के रूट्स और किराया

Vande Bharat Express : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने रविवार को दक्षिण भारत को बड़ी सौगात दी है. पीएम मोदी (PM Modi) ने तेलंगाना के सिंकदाबाद से 8वीं वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया है.

Updated on: 15 Jan 2023, 11:01 AM

नई दिल्ली:

Vande Bharat Express : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने रविवार को दक्षिण भारत को बड़ी सौगात दी है. पीएम मोदी (PM Modi) ने तेलंगाना के सिंकदाबाद से 8वीं वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया है. दो राज्यों तेलंगाना से आंध्र प्रदेश को वंदे भारत एक्सप्रेस जोड़ेगी. यह ट्रेन सिकंदराबाद से विशाखापत्तनम तक चलेगी. यह एक्सप्रेस ट्रेन कुल 700 किलोमीटर का सफर 130 किलोमीटर प्रति घंटे से पूरा करेगी. इस मौके पर केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव भी मौजूद रहे. 

यह भी पढ़ें : Corona Death In China : चीन ने माना- एक महीने में कोरोना से 60,000 लोगों की हुई मौत 

आठवीं वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) सिकंदराबाद से विशाखापत्तनम तक दूरी को सिर्फ 8 घंटे में ही पूरा करेगी. इस दूरी को तय करने में पहले 12 से 14 घंटे लगते थे. इस आठ घंटे के सफर में ट्रेन की सिर्फ चार ही स्टेशनों पर ही रुकेगी. सिकंदराबाद से चलकर वंदे भारत एक्सप्रेस पहले वारंगल स्टेशन, उसके बाद खम्मम स्टेशन और फिर विजयवाड़ा, राजमेन्द्री होते हुए विशाखापटनम पहुंचेगी.

यह भी पढ़ें : Weather Updates : शीतलहर के बीच निकली मखमली धूप, इस दिन से फिर पड़ेगी कड़ाके की सर्दी

सिकंदराबाद से विशाखापत्तनम रूट पर वंदे भारत ट्रेन रविवार को छोड़कर हफ्ते में 6 दिन चलेगी. ट्रेन सिकंदराबाद से दोपहर 3 चलेगी और रात 11 बजे विशाखापत्तनम पहुंचेगी. वहीं, विशाखापत्तनम से भी वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) सुबह 5 बजकर 30 मिनट पर रफ्तार भरेगी और दोपहर 1.30 मिनट पर सिकंदराबाद पहुंचेगी. 

यह भी पढ़ें : Miss Universe 2022 : यूएसए की R'Bonney Gabriel ने जीता मिस यूनिवर्स का खिताब, हरनाज संधू ने पहनाया ताज

जानें कितना लगेगा किराया

आठवीं वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) का किराया एग्जीक्यूटिव चेयर कार में 3170 रुपये है तो वहीं नॉन एग्जीक्यूटिव चेयरकार का किराया करीब 1356 रुपये तय किया गया है.