logo-image

Corona Death In China : चीन ने माना- एक महीने में कोरोना से 60,000 लोगों की हुई मौत 

Corona Death In China : चीन में एक बार फिर कोरोना वायरस (Corona Virus) का संक्रमण तेजी से फैल रहा है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोरोना वायरस को लेकर चीन की किरकिरि हो रही है.

Updated on: 15 Jan 2023, 09:51 AM

नई दिल्ली:

Corona Death In China : चीन में एक बार फिर कोरोना वायरस (Corona Virus) का संक्रमण तेजी से फैल रहा है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोरोना वायरस को लेकर चीन की किरकिरि हो रही है. इस बीच चीन ने खुद माना है कि देश में अब तक कोविड से संक्रमित करीब 60 हजार लोगों की अस्पतालों में मौत हो चुकी है, जोकि पहले बताए गए कोरोना वायरस (Corona Death In China) के आंकड़ों से काफी अधिक है. अस्पतालों में हुई मरीजों की मौत के आंकड़ों में घरों पर हुई मौत के आंकड़े शामिल नहीं हैं.

यह भी पढ़ें : Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति पर सूर्य देव की ऐसे करें पूजा, जानें Puja की पूरी विधि

कोविड जीरो नीति समाप्त होने के बाद चीन में कोरोना के मामलों (Corona Death In China) में तेजी से इजाफा देखने को मिल रहा है. शून्य कोविड नीति में टेस्ट, यात्रा की गाइडलाइन, लॉकडाउन समेत कई नियम शामिल थे, जिसे चीन ने अपने देश से हटा दिया. इसके बाद तो चीन में कोरोना का हाहाकार मचा हुआ है. कोरोना के नियम हटाने से लेकर अबतक चीन में 1.4 बिलियन लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं.   

इस बीच चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (NHA) के तहत चिकित्सा प्रशासन ब्यूरो के चीफ जिओ याहुई ने प्रेसवार्ता में कहा कि चीन के अस्पतालों में कोरोना से मरने वाले लोगों की संख्या में इजाफा हुआ है. 8 दिसंबर से लेकर 12 जनवरी के बीच अबतक 59,938 लोगों ने कोरोना (Corona Death In China) से दम तोड़ दिया है. हालांकि, अब इस मामले में धीरे-धीरे कमी आ रही है. 

यह भी पढ़ें : Weather Updates : शीतलहर के बीच निकली मखमली धूप, इस दिन से फिर पड़ेगी कड़ाके की सर्दी

उन्होंने आगे कहा कि  59,938 मौतों में से 5,503 मौतें कोरोना संक्रमण (Corona Death In China) से सांस लेने में हुई दिक्कतों की वजह से हुई हैं, जबकि बाकी मौतें कोरोना और अन्य बीमारियों की वजह से हुई हैं. वहीं, स्वास्थ्य के विशेषज्ञों ने भविष्यवाणी की है कि चीन में इस साल कोरोना से मरने वाले लोगों का आंकड़ा 10 लाख पहुंच सकता है. हालांकि, शुरुआत में चीन ने मौत के आंकड़ों को छुपा लिया था. उसने दुनिया को कोरोना (Corona Death In China) से होने वाली मौतों की संख्या सिर्फ पांच हजार ही बताई थी.