logo-image

Makar Sankranti 2023: मकर संक्रांति पर सूर्य देव की ऐसे करें पूजा, जानें Puja की पूरी विधि

Makar Sankranti 2023 : हिंदू धर्म में मकर संक्रांति का विशेष महत्व होता है. इस त्योहार को सूर्य पूजा, उत्तरायण, खिचड़ी पर्व, ऋतु परिवर्तन तथा नई फसल के रूप में मनाया जाता है.

Updated on: 15 Jan 2023, 08:04 AM

नई दिल्ली:

Makar Sankranti 2023 : हिंदू धर्म में मकर संक्रांति का विशेष महत्व होता है. इस त्योहार को सूर्य पूजा, उत्तरायण, खिचड़ी पर्व, ऋतु परिवर्तन तथा नई फसल के रूप में मनाया जाता है. मकर संक्रांति का त्योहार विशेष रूप से ग्रहों के राजा सूर्य देव को समर्पति होता है, क्योंकि सूर्य देव की पूजा अर्चना करने से लोगों को सुख-समृद्धि और धन की प्राप्ति होती है. जिस दिन धनु राशि से निकलकर सूर्य देव मकर राशि में प्रवेश करते हैं, उसी दिन मकर संक्रांति का पर्व (Makar Sankranti 2023) मनाया जाता है.

यह भी पढ़ें : Bigg Boss 16 : शो में मचा बवाल, सलमान खान ने लगाई क्लास

पंचांग के मुताबिक, इस वर्ष 2023 में 14 जनवरी की रात्रि को सूर्य देव मकर राशि में प्रवेश कर गए हैं, इसलिए उदयातिथि के मुताबिक दूसरे दिन यानी आज 15 जनवरी को मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जा रहा है. आइये जानते हैं कि मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2023) पर सूर्य देव की कृपा प्राप्त करने के लिए कैसे पूजा-अर्चना करें?...

ऐसे करें सूर्य देव की पूजा

शास्त्रों में बताया गया है कि मकर संक्रांति के दिन सूर्य देव की पूजा करने से विशेष कृपा प्राप्त होती है. मान्यता है कि इस दिन सूर्य की पूजा-अर्चना करने से इंसान निरोग होता और उन्हें नई ऊर्जा शक्ति एवं तेजस्विता का आशीर्वाद प्राप्त होता है. (Makar Sankranti 2023)

पौराणिक कथाओं में कहा जाता है कि सूर्य देव मकर संक्रांति के दिन अपने पुत्र शनि देव से मिलने को जाते हैं. सूर्य देव जब अपने पुत्र शनि देव से मिलने के लिए पहली बार उनके घर गए थे तब उन्होंने काले तिल से भगवान सूर्य का स्वागत किया था, जिससे भगवान काफी प्रसन्न हुए थे. मान्यता है कि मकर संक्रांति के दिन (Makar Sankranti 2023) सूर्य देव और शनि देव दोनों की पूजा करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है. साथ ही शनि देव को सरसों के तेल और काले तिल जरूर चढ़ाएं.

यह भी पढ़ें : अमेरिका : कांग्रेस सदस्यों ने भेदिया कारोबार रोकने के लिए कदम बढ़ाया

मकर संक्रांति के दिन सूर्य देव को ऐसे दें अर्घ्य (Makar Sankranti 2023)

मकर संक्रांति के दिन (Makar Sankranti 2023) सुबह-सुबह सबसे पहले स्नान करने के बाद भगवान सूर्य देव को अर्घ्य देना चाहिए, जिससे लोगों को सूर्य देव की विशेष कृपा प्राप्त होती है. तांबे के लोटे में जल भरें और फिर उस जल में लाल चंदन, अक्षत, रोली, लाल कनेर के फूल और गुड़ डालें. इसके बाद उस जल से सूर्य देव को अर्घ्य दें. अर्घ्य देते समय इस बात का जरूर ख्याल रखें कि जल से तीन बार सूर्य देव को अर्घ्य दें और हर अर्घ्य के बाद परिक्रमा करें.

इस विधि से करें अर्चना (Makar Sankranti 2023)

मकर संक्रांति के दिन (Makar Sankranti 2023) सूर्य देव को अर्घ्य देकर उनकी पूजा करनी चाहिए. इसके साथ ही भगवान विष्णु, माता लक्ष्मी, श्रीकृष्ण और श्री गणेश की भी पूजा-अर्चना करने का विधान है. इस दिन सूर्य देव की पूजा करने के लिए सबसे पहले अपने घर के मंदिर में या चौकी पर पीला कपड़ा बिछाकर उनकी प्रतिमा स्थापित करें. इसके बाद सूर्य देव को हल्दी और चंदन से तिलक लगाएं और फिर अक्षत चढ़ाएं. फिर भगवान के सामने लाल फूल चढ़ाएं और दीप-धूप जलाएं. इस दिन भगवान को तिल, गुड़ और खिचड़ी का भी भोग लगाना चाहिए. अंत में सूर्य देव की आरती करें और नैवेद्य चढ़ाकर पूजा का समापन करें. (Makar Sankranti 2023)

यह भी पढ़ें : Terrorism के खिलाफ भारत की प्रतिक्रिया दृढ़, हम दूसरों के दबाव में नहीं आएंगे: जयशंकर

इन चीजों का जरूर करें दान (Makar Sankranti 2023)

मकर संक्रांति के दिन (Makar Sankranti 2023) गरीब और जरूरतमंदों को तिल, खिचड़ी, गुड़, चावल एवं कंबल का दान देना चाहिए, जिससे सूर्य देव खुशकर अपने भक्तों को आशीर्वाद देते हैं.