logo-image

अमेरिकी सांसद खन्ना ने हिंदूफोबिया की बात पर कसा तंज

अमेरिकी सांसद खन्ना ने हिंदूफोबिया की बात पर कसा तंज

Updated on: 26 Apr 2023, 11:30 AM

वाशिंगटन:

भारतीय मूल के अमेरिकी सांसद रो खन्ना ने हिंदूफोबिया का हौआ खड़ा करने पर भारतीय प्रवासियों से ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया है।

भारत-अमेरिकी चुनावों पर कैपिटोल हिल में आयोजित होने वाले एक दिवसीय सम्मेलन से पहले पत्रकारों से बात करते हुए सांसद ने यह भी संकेत दिया कि वह अपनी जून की यात्रा के दौरान कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आमंत्रित करने पर जोर देंगे, जो, आधिकारिक तौर पर घोषित नहीं किया गया है।

खन्ना अमेरिकी कांग्रेस के तीन हिंदू अमेरिकियों में से एक हैं। उनका गृह राज्य कैलिफोर्निया वर्तमान में हिंदू अमेरिकियों के लिए एक युद्ध का मैदान बना है, जो जाति-आधारित भेदभाव पर प्रतिबंध लगाने के लिए प्रस्तावित कानून को लागू करने से रोकने की कोशिश कर रहे हैं।

वाक्यांश हिंदूफोबिया का उपयोग इन हिंदू अमेरिकियों द्वारा सभी और किसी भी वास्तविक या काल्पनिक दासता का वर्णन करने और परिभाषित करने के लिए किया जाता है।

उन्होंने किसी के साथ पहले की बातचीत में कही गई किसी बात को याद करते हुए कहा, मैं भारतीय-अमेरिकी हिंदू 1980 के दशक में बक्स काउंटी, पेन्सिलवेनिया में पली-बढ़ी। यहां 97 प्रतिशत, श्वेत और ईसाई थे। मैं हिंदूफोबिया शब्द नहीं जानता था या अपने जीवन के किसी भी बिंदु पर हिंदूफोबिया महसूस नहीं करता था।

खन्ना ने कहा, मुझे लगता है कि एक समुदाय के रूप में हमें इस बात पर ध्यान केंद्रित करना है कि हम अमेरिकी परियोजना में कैसे योगदान करते हैं? हम अपनी पहचान पर कैसे गर्व करते हैं? और स्पष्ट रूप से अगर किसी को लगता है कि उनके साथ भेदभाव किया गया है, तो उन्हें बोलना चाहिए, लेकिन मेरे व्यक्तिगत अनुभव अमेरिकी लोगों के लिए एक बड़ी आशा है, कि वे विभिन्न धर्मों के लोगों को गले लगाते और समझते रहे हैं। मुझे लगता है कि आपके पास भारतीय-अमेरिकी हैं, जो दुनिया की सबसे महत्वपूर्ण कंपनियों का नेतृत्व कर रहे हैं। एक समय था आप जानते हैं, 1980 के दशक में, जहां लोग कांग्रेस के एक सदस्य के लिए एक कर्मचारी से नहीं मिल सकते थे। वे हिंदूफोबिया का रोना नहीं रोते थे।

मोदी की आगामी यात्रा पर, खन्ना ने कहा कि इंडिया कॉकस, जिसकी वह सह-अध्यक्षता करते हैं, कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करने के लिए भारतीय प्रधान मंत्री को आमंत्रित करने के लिए हाउस स्पीकर केविन मैककार्थी को लिख सकते हैं, जो एक ऐसा सम्मान है जो हर आने वाले प्रमुख को नहीं दिया जाता है।

प्रधान मंत्री मोदी ने पहली बार 2016 में अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित किया था। खन्ना का सुझाव अगर मान लिया जाता है, तो वह दो बार इस सम्मान से सम्मानित होने वाले पहले भारतीय प्रधान मंत्री बन जाएंगे। जवाहरलाल नेहरू (1949), राजीव गांधी (1985), पी.वी. नरसिम्हा राव (1994), अटल बिहारी वाजपेयी (2000) और मनमोहन सिंह (2005) ने को एक-एक बार मौका मिला है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.