logo-image

योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में किए रामलला और हनुमानगढ़ी के दर्शन, सरयू नदी पर भी की पूजा

उत्तरप्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ बुधवार को अयोध्या जाएंगे। इस दौरान वे रामलला के दर्शन भी करेंगे। बता दें कि योगी की इस यात्रा पर पूरे प्रदेश की नजरें गड़ी हुई हैं।

Updated on: 31 May 2017, 02:36 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ बुधवार को अयोध्या पहुंचे और रमालला के दर्शन किए। अयोध्या पहुंचने के बाद सीएम योगी पहले हनुमानगढ़ी मंदिर गए। यहां दर्शन के बाद योगी रामलला के दर्शन के लिए भी गए। 1992 में बाबरी मस्जिद विध्वंस के बाद योगी रामलला जाने वाले दूसरे मुख्यमंत्री हैं।

इससे पहले राजनाथ सिंह ने साल 2002 में रामलला आए थे। उनके दौरे को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। पूरा इलाका छावनी में तब्दील हो गया था। योगी बुधवार को पूरा दिन अयोध्या और फैजाबाद में होने वाले कई कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे और शाम को लखनऊ लौटेंगे। 

रामलला के दर्शन के बाद वह योगी सरयू नदी भी गए और पूजा-अर्चना की। कार्यक्रम के मुताबिक, मुख्यमंत्री का भोजन एवं विश्राम भी दिगम्बर अखाड़े में ही होगा। करीब दोपहर 3.30 बजे मुख्यमंत्री दीनबंधु नेत्र चिकित्सालय परिसर में श्रीरामजन्मभूमि न्यास अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास के 79वें जन्मोत्सव समारोह पर आयोजित आठ दिवसीय कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे।

बता दें कि योगी पहले भी कई बार अयोध्या जा चुके हैं। राममंदिर का मुद्दा बीजेपी के लिए शुरू से ही बड़ा अहम सियासी दांव रहा है। इसलिए इस यात्रा को लेकर प्रदेश की राजनीति में भी काफी हलचल मची हुई है। 

सीएम योगी का अयोध्या से भी एक गहरा संबंध है। दरअसल गोरखनाथ मंदिर के महंत अवैद्यनाथ सीएम योगी के गुरू हैं। महंत अवैद्यनाथ राम जन्मभूमि न्यास के सदस्य रहे हैं। यह न्यास भव्य राम मंदिर के निर्माण के लिए गठित किया गया था।

और पढ़ें: मलेशिया हो सकता है जाकिर नाईक का नया ठिकाना, नागरिकता के लिए किया आवेदन

इतना ही नहीं महंत अवैद्यनाथ न्यास के अध्यक्ष महंत रामचंद्र परमहंस के अच्छे मित्र भी थे। इन्ही के साथ सीएम योगी पहले आयोध्या जा चुके हैं। इसलिए सीएम के इस दौरे को विशेष रूप से देखा जा रहा है।

अयोध्या में सीएम योगी सबसे पहले हनुमानगढ़ी, राम जन्मभूमि और फिर राम की पौड़ी और सरयू नदी जाएंगे। इसके बाद यूनिवर्सिटी में पार्टी के पदाधिकारियों से चर्चा भी करेंगे। अन्य और कार्यक्रमों में शामिल होकर सीएम शाम को वापसी करेंगे।

और पढ़ें: आरोप साबित होने पर आडवाणी, जोशी और उमा को हो सकती है पांच साल जेल की सजा