logo-image

Unlock5.0: टूरिज्म, सिनेमा घर 1 अक्टूबर से खुल सकती है....जानें अनलॉक -5 में किन चीजों पर छूट मिल सकती है

भारत में अनलॉक-4 (Unlock-4) 30 सितंबर को खत्म हो जाएगी. 1 सितंबर से 30 सितंबर तक अनलॉक-4 की गई थी, जिसके तहत कई चीजों में छूट दी गई.

Updated on: 28 Sep 2020, 05:02 PM

नई दिल्ली :

भारत में अनलॉक-4 (Unlock-4) 30 सितंबर को खत्म हो जाएगी. 1 सितंबर से 30 सितंबर तक अनलॉक-4 की गई थी, जिसके तहत कई चीजों में छूट दी गई. दो दिन बाद अनलॉक-5 शुरू होगी. 1 अक्टूबर से Unlock-5 शुरू होगा. इसके लिए गाइडलाइंस तैयार करने का काम अंतिम चरण में है.

अनलॉक-4 में सरकार ने कई चीजों में छूट दी. जिसमें मेट्रो सेवाएं फिर से शुरू की गई. 9 से 12 तक के स्कूलों को आंशिक तौर पर खोलने की अनुमति दी गई. कुछ राज्यों ने स्कूल खोले हैं तो कुछ ने अभी बंद ही रखा है. इसके साथ ही अनलॉक 4 में मॉल, सलून, रेस्‍तरां और जिम जैसे सार्वजनिक स्‍थल खोलने की अनुमति दी गई है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले हफ्ते कोरोना वायरस से सबसे ज्‍यादा प्रभावित सात राज्‍यों/केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्‍यमंत्रियों से वर्चुअली बात की थी. पीएम मोदी का कहना है कि राज्य अब माइक्रो-कंटेनमेंट जोन पर काम करें. फेस्टिवल सीजन शुरूो होने वाला है. ऐसे में अनलॉक-5 में कुछ ढील और दी जा सकती है.

इसे भी पढ़ें:सुशांत सिंह केस में CBI का बड़ा बयान- AIIMS ने सौंपी फॉरेंसिंक रिपोर्ट, लेकिन अभी...

अनलॉक -5 में टूरिस्ट प्लेस खुल सकते हैं. हाल ही में ताजमहज समेत कुछ पर्यटन स्‍थलों को खोला गया है. फिलहाल इंस्टिट्यूशनल क्‍वारंटीन के नियम के चलते पर्यटक जाने में हिचक रहे हैं. उत्‍तराखंड सरकार ने इसकी जरूरत खत्‍म कर दी है. केंद्र के निर्देश पर बाकी राज्‍य भी ऐसा कर सकते हैं.

हालांकि सिनेमा घर अभी भी बंद हैं. गृहमंत्रालय ने 21 सितंबर को सिर्फ ओपन एयर थियेटर खोलने की अनुमति दी है. अगस्‍त में, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने गृह मंत्रालय को थियेटर्स में सीटिंग प्‍लान का फॉर्म्‍युला भेजा था. इसके हिसाब से, पहली पंक्ति में एक सीट छोड़कर दर्शक बैठें और उसके बाद वाली को खाली रखा जाए ताकि सोशल डिस्‍टेंसिग मेंटेन हो सके. ऐसा माना जा रहा है कि अनलॉक- 5 में सिनेमा घर खोलने की अनुमति दी जा सकती है.

और पढ़ें:CM कैप्टन बोले- मेरा ट्रैक्टर अगर मैं फूंक रहा हूं तो तुम्हें क्या तकलीफ?

शनिवार को पश्चिम बंगाल ने 1 अक्‍टूबर से सिनेमा हॉल खोलने की अनुमति दे दी है. केंद्र सरकार पूरे देश के थियेटर्स को सावधानी के साथ ओपन करने की इजाजत दे सकती है.

वहीं हाई स्कूल और कॉलेजों को खोला जा सकता है. लेकिन प्राइमरी क्‍लास के स्‍कूल फिलहाल बंद ही रखने जाने की संभावना है.