logo-image

mAadhar ऐप हुआ लॉन्च, अब मोबाइल में रखें अपना आधार कार्ड

आधार कार्ड और निजता को लेकर सुप्रीम कोर्ट चल रही सुनवाई के बीच सरकार ने mAadhaar मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप को यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) के द्वारा डेवलप किया गया है।

Updated on: 19 Jul 2017, 03:26 PM

नई दिल्ली:

आधार कार्ड और निजता को लेकर सुप्रीम कोर्ट चल रही सुनवाई के बीच सरकार ने mAadhaar मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप को यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) के द्वारा डेवलप किया गया है। इस ऐप में यूजर्स अपने नाम, जन्मतिथि, लिंग और फोटो ग्राफ के साथ पता जैसी जानकारी अब फोन में ही रख सकेंगे।

यह ऐप यूजर्स के आधार नंबर से लिंक होगा और इसके बाद आधार कार्ड की हार्ड कॉपी रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यह ऐप फिलहाल एंड्रॉइड यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है। mAadhaar ऐप इस्तेमाल करने के लिए एक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना अनिवार्य होगा।

आधार कार्ड (UIDAI) के ट्वीट में, 'mAadhaar की लॉन्चिंग की जा रही है। अब आधार को अपने मोबाइल में रखें। UIDAI की यह एंड्रॉइड ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है।' हालांकि अभी यह ऐप बीटा वर्जन में उपलब्ध है और अपडेट होने के बाद इसमें सभी सर्विस मिलनी शुरू होगी।

निजी डेटा को सुरक्षित रखने के लिए यह ऐप बायोमेट्रिक लॉकिंग/अनलॉकिंग फीचर के साथ उपलब्ध हैं।

एक बार यूजर ने ऐप का लॉकिंग सिस्टम इनेबल कर दिया तो इसके बाद ऐप तब तक लॉक रहेगा, जब तक इसे अनलॉक या फिर लॉकिंग सिस्टम डिसेबल नहीं किया जाता। इसमें TOTP (टाइम-बेस्ड वन टाइम पासवर्ड) जेनरेशन की भी सुविधा है, जिसे एसएमएस आधारित OTP की जगह किया जा सकता है।

और पढ़ें: क्या प्राइवेसी मौलिक अधिकार है? SC में सुनवाई जारी