logo-image

असम के चिड़ियाघर में पैदा हुए रॉयल बंगाल टाइगर के दो शावक

असम के चिड़ियाघर में पैदा हुए रॉयल बंगाल टाइगर के दो शावक

Updated on: 08 Feb 2022, 09:10 AM

गुवाहाटी:

गुवाहाटी के असम राज्य चिड़ियाघर-सह-वानस्पतिक उद्यान में रॉयल बंगाल टाइगर के दो शावकों का जन्म हुआ है। यह जानकारी अधिकारियों ने दी।

वन और वन्यजीव अधिकारियों ने यह भी कहा कि एक काला हिरण, जिसे स्थानीय रूप से कृष्ण मृग के नाम से जाना जाता है, का जन्म सोमवार को यहां राज्य चिड़ियाघर में हुआ था।

अधिकारियों ने बताया कि रॉयल बंगाल बाघिन काजी ने गुरुवार को दो शावकों को जन्म दिया और इनके साथ ही चिड़ियाघर में रॉयल बंगाल टाइगर की संख्या 9 हो गई है।

काजी ने अगस्त 2020 में दो शावकों को जन्म दिया था। सुल्तान और सुरेश नाम के शावक स्वस्थ हैं।

संभागीय वन अधिकारी अश्विनी कुमार ने मीडिया को बताया कि पिंजरे के बाहर हीटर और बाड़े के अंदर पर्याप्त सूखा भूसा लगाकर उन्हें कड़ाके की ठंड से बचाने के लिए देखभाल कर रहे हैं।

प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव), अमित सहाय ने कहा कि मां को पौष्टिक आहार के साथ देखभाल की जा रही है, जिसमें लगभग 6-7 किलोग्राम मांस के साथ-साथ अन्य पशु चिकित्सा निर्धारित भोजन भी उपलब्ध कराया जा रहा है।

उन्होंने कहा, हमारा ध्यान बाड़े में और उसके आसपास साफ-सफाई पर है ताकि मां और उसके शावकों को कोई बीमारी न हो।

सहाय ने आशा व्यक्त की है कि नए जानवरों के आने से चिड़ियाघर अब अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने में सक्षम होगा।

इस बीच, वन अधिकारियों ने वन और पर्यावरण मंत्री परिमल शुक्लाबैद्य से नवजात शावकों के नाम रखने का अनुरोध किया है। शुक्लबैद्य ने चिड़ियाघर में काफी संख्या में जानवरों को नाम दिए हैं और वे लोकप्रिय हो गए हैं।

असम में रॉयल बंगाल टाइगर ओरंग नेशनल पार्क, मानस नेशनल पार्क, सोनितपुर जिले के नामेरी नेशनल पार्क और काजीरंगा नेशनल पार्क और टाइगर रिजर्व में पाए जाते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.