logo-image
लोकसभा चुनाव

तमिलनाडु : वन विभाग ने जंगली हाथी को नशे का इंजेक्शन लगाने का आदेश जारी किया

तमिलनाडु : वन विभाग ने जंगली हाथी को नशे का इंजेक्शन लगाने का आदेश जारी किया

Updated on: 27 May 2023, 06:20 PM

चेन्नई:

तमिलनाडु के वन विभाग ने शनिवार को कंबुम शहर पहुंचे जंगली हाथी अरीकोम्बन को नशे का इंजक्शन लगाने का आदेश जारी किया है।

इडुक्की जिले के चिन्नकनाल क्षेत्र से पेरियार टाइगर रिजर्व (पीटीआर) में शिफ्ट किए गए हाथी को 29 अप्रैल को पीटीआर में शिफ्ट किए जाने के बाद एक रेडियो कॉलर लगा दिया गया था। रविवार को दोपहर 3 बजे से पहले इसे शांत किया जाएगा।

मुख्य वन संरक्षक (सीसीएफ) मेघमलाई हाथी को शांत करने और उसे वरुणाडु घाटी क्षेत्र में शिफ्ट करने के लिए ऑपरेशन के प्रभारी हैं।

राज्य के वन विभाग ने अपने आदेश में कहा है कि हाथी को तुरंत बेहोश कर गहरे जंगलों में ट्रांसफर किया जाना चाहिए। विभाग ने कहा कि अगर हाथी फिर से मानव बस्तियों में पहुंचता है तो इससे मानव जीवन को खतरा हो सकता है।

तमिलनाडु वन विभाग के पशुचिकित्सक डॉ कलाइवानन और डॉ प्रकाश ऑपरेशन का नेतृत्व करेंगे। वन विभाग को हाथी को ट्रांसफर करने में मदद करने के लिए कुमकी हाथियों को कुंबुम शहर में भी लाया जाएगा।

इस बीच, केरल के वन मंत्री ए.के. ससींद्रन ने शनिवार को पत्रकारों को बताया कि वन विभाग हाथी को पकड़कर कुमकी हाथी में बदलने वाला था।

हालांकि, पशु कार्यकर्ताओं की एक याचिका के बाद केरल हाईकोर्ट ने हाथी को पकड़ने से रोक दिया और इसके बजाय उसे एक वन क्षेत्र में ट्रांसफर करने का निर्देश दिया, जहां पानी और घास सही मात्रा में उपलब्ध थी। इसलिए, हाथी को पेरियार टाइगर रिजर्व में ट्रांसफर कर दिया गया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.