logo-image

तृणमूल ने राज्यसभा में पूर्व सीजेआई गोगोई के खिलाफ विशेषाधिकार प्रस्ताव पेश किया

तृणमूल ने राज्यसभा में पूर्व सीजेआई गोगोई के खिलाफ विशेषाधिकार प्रस्ताव पेश किया

Updated on: 14 Dec 2021, 12:50 AM

नई दिल्ली:

तृणमूल कांग्रेस के राज्यसभा सदस्यों ने पूर्व सीजेआई और अब उच्च सदन के सदस्य रंजन गोगोई के एक टीवी शो में साक्षात्कार के दौरान सदन की कार्यवाही में कम भाग लेने के बारे में उनके हालिया बयान पर एक विशेषाधिकार प्रस्ताव नोटिस पेश किया है।

सूत्रों ने कहा कि जवाहर सरकार और मौसम नूर द्वारा भेजे गए नोटिस को अभी तक स्वीकार नहीं किया गया है।

सूत्रों का कहना है कि कम से कम 10 इसी तरह के नोटिस अन्य सदस्यों द्वारा दिए जाने की संभावना है।

साक्षात्कार के दौरान पूर्व सीजेआई ने संसद में उनकी कम उपस्थिति के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कारणों में कोविड के कारण प्रतिबंध और सामाजिक दूरी की कमी का हवाला दिया। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा, जब मेरा मन करता है तो मैं राज्यसभा जाता हूं, जब मुझे लगता है कि महत्वपूर्ण मामले हैं, जिन पर मुझे बोलना चाहिए। मैं एक मनोनीत सदस्य हूं, किसी पार्टी व्हिप द्वारा शासित नहीं हूं।

उनके बयान और उच्च सदन की तुलना ट्रिब्यूनल से किए जाने से विपक्षी सदस्य नाराज हो गए।

कांग्रेस के मुख्य सचेतक जयराम रमेश ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, यह असाधारण है और वास्तव में संसद का अपमान है कि भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई कहते हैं कि वह राज्यसभा में भाग लेंगे, जब उन्हें जरूरी लगेगा, क्योंकि उन्हें मनोनीत किया गया है! संसद सिर्फ बोलने के लिए नहीं, बल्कि सुनने के लिए भी है।

सीजेआई के रूप में सेवानिवृत्त होने के बाद गोगोई को राज्यसभा के लिए मनोनीत किया गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.