logo-image

चीन सीमा विवाद के बीच वायुसेना अधिकारियों की होगी बैठक, बॉर्डर पर राफेल की हो सकती है तैनाती!

पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर स्थिति को लेकर चर्चा करने के लिए भारतीय वायसेना के शीर्ष कमांडर इस सप्ताह बैठक करेंगे. इसके साथ ही राफेल की तैनाती पर भी चर्चा हो सकती है.

Updated on: 19 Jul 2020, 03:32 PM

नई दिल्ली :

भारत और चीन के बीच तनाव कम नहीं हो रहा है. दोनों देशों के बीच सीमा विवाद जारी है. पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर स्थिति को लेकर चर्चा करने के लिए भारतीय वायसेना के शीर्ष कमांडर इस सप्ताह बैठक करेंगे. इसके साथ ही इस महीने के अंत तक भारत पहुंचने वाले राफेल लड़ाकू विमानों का तेजी से परिचालन स्टेशन को लेकर भी चर्चा की जाएगी. भारतीय वायु सेना के अधिकारियों ने बताया कि शीर्ष कमांडर 22 जुलाई से शुरू होने वाले दो दिवसीय कमांडरों के सम्मेलन के लिए इस सप्ताह मिलेंगे. जहां वे कई सुरक्षा मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे.

इस बैठक में सातों कमांडर-इन-चीफ शामिल होंगे

सूत्रों के मुताबिक वायुसेनाध्यक्ष एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने नेतृत्व में होने वाली इस बैठक का मुख्य एजेंडा चीन के साथ सीमाओं पर स्थिति और पूर्वी लद्दाख और उत्तरी सीमाओं में बल द्वारा की गई फॉरवर्ड तैनाती होगी. इस बैठक में सातों कमांडर-इन-चीफ शामिल होंगे.

इसे भी पढ़ें:VIDEO: राजस्थान में सियासी संकट के बीच गहलोत गुट के विधायक खेल रहे 'अंताक्षरी'

 आधुनिक बेड़े जैसे मिराज 2000, सुखोई -30, और मिग -29 के लड़ाकू विमान को तैनात किया गया

वायु सेना ने अपने आधुनिक बेड़े जैसे मिराज 2000, सुखोई -30, और मिग -29 के सभी लड़ाकू विमानों को उन्नत और आगे के ठिकानों के साथ तैनात किया है, जहां से वे दिन और रात दोनों ऑपरेशन कर रहे हैं. अपाचे अटैक हेलीकॉप्टर को चीन की सीमा के साथ फॉरवर्ड बैस पर तैनात किया गया है और यह रात के समय भी पूर्वी लद्दाख क्षेत्र पर लगातार उड़ान भर रहा है.

राफेल विमान के तेजी से तैनाती और संचालन पर भी चर्चा करेंगे

वायुसेना के शीर्ष अधिकारी फ्रांस से इस महीने के अंत तक देश में पहुंचने वाले राफेल विमान के तेजी से तैनाती और संचालन पर भी चर्चा करेंगे.अधिकारियों ने कहा कि दक्षिण एशियाई क्षेत्र के सबसे उन्नत जेट अपने प्रतिकूल परिस्थितियों में वायु सेना को बढ़त देने जा रहे हैं क्योंकि वे सबसे उन्नत हथियार प्रणालियों से लैस हैं.

मीटियर एयर टू एयर मिसाइल भारत को चीन और पाकिस्तान पर बढ़त दिलाएंगे

उन्होंने कहा कि इंडिया स्पेसिफिक इन्हांसमेंट (भारत विशिष्ट संवर्द्धन) लड़ाकू विमान के साथ-साथ लंबी दूरी के हथियार जैसे मीटियर एयर टू एयर मिसाइल भारत को चीन और पाकिस्तान पर बढ़त दिलाएंगे. वायुसेना रूसी मूल के विमान के साथ फ्रांसीसी सेनानियों के एकीकरण पर भी काम कर रही है.

और पढ़ें:दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश के चलते उफान पर आए नाले, देखते-ही देखते बह गया घर

60,000 करोड़ रुपये के 36 राफेल जेट आपातकालीन खरीद मार्ग के तहत भारत आएंगे

भारतीय वायुसेना प्रमुख ने इस परियोजना के लिए भारतीय निगोशिएशन टीम के प्रमुख के रूप में भारत के अब तक के सबसे बड़े रक्षा सौदे के समापन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसके तहत लगभग 60,000 करोड़ रुपये के 36 राफेल जेट आपातकालीन खरीद मार्ग के तहत भारत आएंगे.

राफेल के दो स्क्वाड्रन भी भारत को बल में लड़ने वाली इकाइयों की संख्या में गिरावट के साथ-साथ लंबी दूरी के हमलों को अंजाम देने की अपनी क्षमताओं को मजबूत करने में मदद करेंगे.