logo-image

अभिनेत्री-लेखिका टिस्का चोपड़ा को खुशवंत सिंह से रिश्ते होने का है गव

अभिनेत्री-लेखिका टिस्का चोपड़ा को खुशवंत सिंह से रिश्ते होने का है गव

Updated on: 10 Aug 2021, 07:10 PM

नई दिल्ली:

अभिनेत्री टिस्का चोपड़ा एक लेखिका और उत्साही पाठक भी हैं। वह दिवंगत मशहूर लेखक खुशवंत सिंह के परिवार से हैं। वंश को आगे बढ़ाते हुए, उन्होंने दो किताबें एक्टिंग स्मार्ट और व्हाट्स अप विद मी? लिखी हैं।

अभिनेत्री ने दिल्ली में अपने घर पर आखिरी बार प्रसिद्ध लेखक के साथ बिताए समय को याद किया। टिस्का ने आईएएनएस को बताया, जब मैं उनसे आखिरी बार कई साल पहले मिली थी, तो मुझे याद है कि हम सुजान सिंह पार्क के घर गए थे, जहां वे रहते थे, वहां किताबों के पहाड़ थे, जैसे उनके घर में किताबों की ऊंची मीनारें थीं। मैंने उनसे पूछा। , क्या आपने ये सब पढ़ा है? उन्होंने कहा, 100 साल का सामना और कल की खबर नहीं। उनका मतलब किताबों से था लेकिन मुझे लगता है कि यह हर चीज पर लागू होता है।

उसने गर्व से आगे कहा, मुझे उससे संबंधित होने पर बहुत गर्व है और मैंने कुछ बहुत ही छोटे तरीके से लिखना जारी रखा है।

टिस्का प्रसिद्ध भारतीय लेखक की पसंदीदा किताबें दर्शाती हैं और कहती हैं, मेरी पसंदीदा खुशवंत सिंह की किताब डेल्ही : ए नॉवेल है, क्योंकि मुझे इसके पात्र भागमती और नायक के बीच के रिश्ते से प्यार है, जो मुझे लगता है कि आत्मकथात्मक है। दिल्ली वाली दिल्ली के इतिहास से परिचित है और जिस तरह से इसे परस्पर क्रिया के साथ जोड़ा गया है, बेहतरीन है। यह कुछ ऐसा पात्र है जो आपके साथ रहता है। यह उपन्यास एक काव्यात्मक गद्य है। मुझे ए हिस्ट्री ऑफ द सिख भी पसंद है, मैं खुद आधा सिख हूं।

उन्होंने साझा किया कि उसका जीवन खुशवंत सिंह के लेखन से काफी हद तक प्रेरित है।

टिस्का ने कहा, खुशवंत सिंह का मैं कई सालों से प्रशंसक रही हूं। उनके लेखन में एक तरलता है, जिसकी हम केवल आकांक्षा कर सकते हैं। वह पूरी तरह से जीते थे और उनके पास काफी समृद्ध अनुभव थे।

टिस्का की हालिया किताब व्हाट्स अप विद मी? ने युवा पाठकों के बीच बहुत रुचि पैदा की है।

उन्होंने कहा, पुस्तक की प्रतिक्रिया अभूतपूर्व रही है। इसने परिवारों के भीतर बहुत रुचि पैदा की है, जो मेरे लिए पुस्तक की सबसे बड़ी सफलता है। युवा लड़कियों ने इसे पढ़ना शुरू किया है और वे अपने दोस्तों के साथ इस पर चर्चा कर रही हैं। मां-बेटियां और पिता-बेटियां छोटे-छोटे समूहों में मिलकर किताब पढ़ रही हैं और इस पर चर्चा कर रही हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.