logo-image

सुशील चंद्रा बने मुख्य चुनाव आयुक्त, पढ़ें इनका पूरा परिचय

सुशील चंद्रा (Sushil Chandra) को नए मुख्य चुनाव आयुक्त की जिम्मेदारी सौंपी गई है. चुनाव आयोग के शीर्ष पद के लिए सुशील चंद्रा के नाम को हरी झंडी दे दी है. उन्हें मुख्य निर्वाचन आयुक्त बनाए जाने का आदेश जारी हो गया है.

Updated on: 12 Apr 2021, 08:22 PM

highlights

  • सुशील चंद्रा को बनाया गया नया ECE
  • यूपी, उत्तराखंड के चुनाव कराने की होगी जिम्मेदारी
  • 13 अप्रैल को रिटायर हो रहे हैं सुनील अरोड़ा

नई दिल्ली:

देश के 5 राज्यों के विधानसभा (5 States Assembly Election) चुनावों के बीच चुनाव आयोग को नया मुखिया मिल गया है. पश्चिम बंगाल (West Bengal) में चुनाव अभी भी चल रहा है, जबकि तमिलनाडु (Tamil Nadu), असम (Assam), केरल (Kerala) और पुडुचेरी (Puducherry) में वोटिंग संपन्न हो चुकी है. सभी राज्यों के नतीजे 2 मई को आएंगे. इस बीच चुनाव आयोग (Election Commission) के नए मुखिया तय कर दिए गए हैं. सुशील चंद्रा (Sushil Chandra) को नए मुख्य चुनाव आयुक्त की जिम्मेदारी सौंपी गई है. चुनाव आयोग के शीर्ष पद के लिए सुशील चंद्रा के नाम को हरी झंडी दे दी है. उन्हें मुख्य निर्वाचन आयुक्त बनाए जाने का आदेश जारी हो गया है. 

ये भी पढ़ें- ममता बनर्जी के चुनावी प्रचार पर लगा 24 घंटे का बैन

13 अप्रैल को रिटायर हो रहे हैं सुनील अरोड़ा

सुशील चंद्रा (Sushil Chandra) को मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में 13 अप्रैल से प्रभावी नियुक्त किया गया, जो कि CEC सुनील अरोड़ा (Sunil Arora) के कार्यालय के एक दिन बाद प्रभावी हुआ. सुशील चंद्रा 13 अप्रैल को पदभार संभालेंगे. वह 14 मई 2022 को अपने इस नए पदभार से मुक्त होंगे. फिलहाल सुनील अरोड़ा मुख्य चुनाव आयुक्त की जिम्मेदारी निभा रहे हैं, जो रिटायर होने वाले हैं. सुशील चंद्रा को लोकसभा चुनावों से पहले 14 फरवरी 2019 को चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया था. सुनील अरोड़ा 13 अप्रैल को रिटायर हो रहे हैं. 

कौन हैं सुशील चंद्रा ?

सुशील चंद्रा का जन्म 15 मई 1957 को हुआ. वह 1980 बैच के आईआरएस (IRS) यानी इंडियन रेवेन्यू सर्विस के अधिकारी हैं. उनकी शिक्षा की बात करें तो वे एक आईआईटीयन भी हैं और कानून के जानकार भी. उन्होंने IIT रूड़की से बीटेक की पढ़ाई की है. वहीं, देहरादून के डीएवी कॉलेज से उन्होंने LLB की है.

कई राज्यों में चुनाव कराने की होगी जिम्मेदारी

अब सुशील चंद्रा के नेतृत्व में गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड, पंजाब और उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव होंगे. गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड और पंजाब विधानसभा का कार्यकाल अगले साल मार्च में विभिन्न तारीखों पर पूरा हो रहा है. उत्तर प्रदेश विधान सभा का कार्यकाल अगले साल 14 मई को पूरा हो रहा है. निर्वाचन आयोग में कार्यभार संभालने से पूर्व चंद्रा केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के अध्यक्ष थे.

ये भी पढ़ें- कोरोना को लेकर सोनिया गांधी ने लिखी पीएम मोदी को चिट्ठी, वैक्सीन की कमी पर जताई चिंता

प्रशासन का लंबा अनुभव है

आईआरएस अधिकारी के तौर पर उन्होंने उत्तर प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र आदि राज्यों में अपनी सेवा दी है. अंतरराष्ट्रीय टैक्सेशन और इन्वेस्टिगशन के क्षेत्र में उन्होंने बड़े पैमाने पर काम किया है. मुंबई में निदेशक और गुजरात में महानिदेशक (जांच) रहते हुए उन्होंने समृद्ध अनुभव हासिल किया है. इसके अलावा उन्होंगे आईआईएम बेंगलुरु, सिंगापुर, व्हार्टन आदि जगहों में विभिन्न तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रमों में ट्रेनिंग ली है.