logo-image

सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाक ने सीमा पर बरसाई गोलियां, जवाब में सेना ने पांच पोस्ट को उड़ाया

बौखलाए पाकिस्तान सीमा पर तोड़ा सीजफायर, तीन सेक्टरों में की जारी है फायरिंग

Updated on: 27 Feb 2019, 12:38 AM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान पर आज भारत की तरफ से की गई सर्जिकल स्ट्राइक के बाद बौखलाए पाकिस्तान ने एलओसी पर सीज फायर तोड़ते हुए भारतीय चौकियों पर भारी फायरिंग की. पाकिस्तान ने न सिर्फ फायरिंग के लिए छोटे हथियारों का इस्तेमाल किया बल्कि मार्टार भी दागे. भारतीय सेना ने भी पाकिस्तान के इस नापाक हरकत का मुंहतोड़ जवाब देते हुए पाकिस्तानी सेना के पांच पोस्ट को उड़ा दिया. इससे पहले पाकिस्तान की गोलीबारी में भारतीय सेना के 6 जवान घायल हो गए थे जिसके बाद भारत ने भी तगड़ा जवाब दिया. रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तानी सेना ने एलओसी से सटे  नौशेरा, अखनूर और बालाकोटा में भारतीय चौकियों को निशाना बनाया था.

भारत ने किया सर्जिकल स्ट्राइक 2

भारतीय वायुसेना के 12 मिराज विमान मंगलवार के अहले सुबह करीब 3.30 बजे पाकिस्तान के आसमान में आफत बनकर बरसे और जैश ए मोहम्मद और लश्कर के आतंकी लॉन्च पैंड को पूरी तरह तबाह कर दिया. सरकारी सूत्रों के मुताबिक आतंकियों के खात्मे की इस कार्रवाई में भारतीय वायुसेना ने मिराज 2000 से 6 बेहद शक्तिशाली लेजर गाइडेड ( लक्ष्य को भेदने की पूरी क्षमता) बम बालाकोट (पाकिस्तान) में आतंकियों के लॉन्च पैड पर गिराए और उन्हें हमेशा के लिए मौत की नींद सुला दी। सरकारी सूत्रों के मुताबिक वायुसेना के इस कार्रवाई में करीब 300-400 आतंकी मारे गए जबकि आम लोगों को कोई नुकसान नहीं पहु्ंचा.

वायुसेना के सूत्रों ने इस हमले को लेकर कहा है कि मिराज 2000 विमानों ने सोमवार की रात और मंगलवार तड़के 3 बजे के आस पास इस कार्रवाई को अंजाम देना शुरू किया. भारत की कार्रवाई के बाद पाकिस्तान पूरी तरह बौखला गया है और वहां के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गीदड़भभकी देते हुए कहा है कि हम समय आने पर इसका बदला लेंगे. हमले के बाद सुबह करीब 12 बजे विदेश मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर भारतीय वायुसेना की इस कार्रवाई की जानकारी देश को दी.

एयरफोर्स के हमले में मारे गए ये खूंखार आतंकी

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, भारतीय वायुसेना की एयरस्ट्राइक के दौरान मौलाना अम्मार (जो अफगानिस्तान और कश्मीर ऑपेरशन से जुड़ा था) और मौलाना ताल्हा सैफ (मौलाना मसूद अजहर का भाई था) निशाने पर थे.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जैश सरगना मौलाना मसूद अजहर का बहनोई युसूफ अजहर भी इस सर्जिकल स्ट्राइक 2 में ढेर हुआ है. बता दें कि युसूफ अजहर कांधार कांड का मास्टरमाइंड था.

मौलाना अम्मार और मौलाना ताल्हा सैफ के अलावा मुफ्ती अजहर खान (कश्मीर ऑपरेशन का सरगना) और इब्राहिम अजहर (मसूद अजहर का बड़ा भाई) भी भारतीय वायुसेना की एयरस्ट्राइक के दौरान निशाने पर थे.

बता दें कि इब्राहिम अजहर IC-814 hijacking में शामिल था. 24 दिसंबर 1999 को इंडियन एयरलाइंस की फ्लाइट आईसी-814 ने नेपाल के काठमांडू स्‍थित त्रिभुवन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए उड़ान भरी थी. विमान में 180 यात्री और क्रू मेंबर सवार थे.