logo-image

भारतीय रेलवे ने किया 'अंत्योदय एक्सप्रेस' का ऐलान, जानें ट्रेन की खासियत

सुरेश प्रभु ने अंत्योदय एक्सप्रेस की शुरुआत करते हुए कहा कि इस सुविधा से आम लोगों को फायदा मिलेगा।

Updated on: 22 Feb 2017, 06:44 PM

नई दिल्ली:

रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने आम लोगों के लिए 'अंत्योदय एक्सप्रेस' ट्रेन चलाने का ऐलान किया है। इस ट्रेन की घोषणा साल 2016 के रेल बजट में की गई थी। केंद्र सरकार ने समाज में आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों के लिए 'अंत्योदय योजना' चलाई थी। इस ट्रेन में एलईडी लाइट्स और चार्जिंग प्वाइंट के साथ कई खासियत है।

सुरेश प्रभु ने अंत्योदय एक्सप्रेस की शुरुआत करते हुए कहा कि इस सुविधा से आम लोगों को फायदा मिलेगा। यह ट्रेन पूरी तरह से अनारक्षित है और इसमें महिला-पुरुष एक साथ सफर कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें: 13 साल बाद धोनी ने किया ट्रेन से सफर, 'हमर' को नहीं बनाया अपना हमसफर देखें तस्वीरें

क्या है खासियत?

यह ट्रेन सुविधाओं के साथ-साथ दिखने में भी काफी आकर्षक हैं। रेलवे ने अंत्योदय के लिए दीनदयालु कोच का प्रस्ताव साल 2016 में रखा था। इस कोच के बाहरी हिस्सा लाल-पीले रंग में रंगा गया है। इसकी सीट काफी गद्देदार है और जनरल-स्लीपर में एक जैसी सीटें हैं। दीनदयालु कोच में बायोटॉयलेट और डस्टबीन के अलावा पानी पीने के लिए एक्वागार्ड भी लगा हुआ है, जो अभी तक किसी भी श्रेणी के कोच में नहीं लगा हुआ है। इसके अलावा मोबाइल-लैपटॉप चार्ज करने के लिए हर जगह प्वॉइंट लगे हुए हैं। कोच में एलईडी लाइट्स का इस्तेमाल किया गया है।

ये भी पढ़ें: समुद्र के नीचे से गुजरेगी देश की पहली बुलेट ट्रेन, काम जोर-शोर से शुरू

कितना है किराया?

आम लोगों की जेब को ध्यान में रखकर इस ट्रेन का किराया मेल और अन्य एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में 15 फीसदी ज्यादा रहेगी। पहले इनका किराया 25-30 फीसदी तक ज्यादा होने के कयास लगाए जा रहे थे।

क्या है रूट?

पहली अंत्योदय एक्सप्रेस ट्रेन मुंबई से झारखंड के टाटानगर के बीच चलाई जाएगी। बता दें कि रेलवे बोर्ड ने यह निर्णय 'हमसफर एक्सप्रेस' से प्रभावित होकर लिया है।

ये भी पढ़ें: होली पर नहीं मिला ट्रेन का टिकट? रेलवे चलाएगा 2 स्पेशल ट्रेन