logo-image

SC कॉलेजियम की बैठक आज, जस्टिस जोसफ के प्रमोशन पर होगी चर्चा

उत्तराखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस केएम जोसफ को सुप्रीम कोर्ट में लाए जाने को लेकर कॉलेजियम की बैठक आज दोपहर एक बजे हो सकती है।

Updated on: 11 May 2018, 10:02 AM

नई दिल्ली:

उत्तराखंड हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस केएम जोसफ को सुप्रीम कोर्ट में लाए जाने को लेकर कॉलेजियम की बैठक आज दोपहर एक बजे हो सकती है।

केंद्र सरकार ने 26 अप्रैल को जस्टिस जोसफ के नाम को वापस कॉलेजियम के पास भेज दिया था। नाम वापस भेजने के पीछे केंद्र का कहना था कि सुप्रीम कोर्ट में केरल का प्रतिनिधित्व है और उनकी वरिष्ठता को लेकर भी सरकार ने आपत्ति की थी।

इससे पहले हुई कॉलेजियम की बैठक में जस्टिस जोसफ के नाम को दोबारा सरकार के पास भेजने को लेकर फैसला नहीं हो पाया था।

सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठतम जज जस्टिस जे. चेलमेश्वर ने बुधवार को चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा को पत्र लिखकर कॉलेजियम की बैठक बुलाने की मांग की थी। पत्र में उन्होंने सलाह दी है कि जस्टिस केएम जोसेफ के नाम को दोबारा केंद्र सरकार के पास भेजा जाए।

जस्टिस चेलमेश्वर 22 जून को रिटायर हो रहे हैं। पत्र में चेलमेश्वर ने पांचों जजों से जल्द ही दुबारा बैठक की अपील करते हुए उन्हें के एम जोसेफ को फिर से सुप्रीम कोर्ट का जज बनाए जाने की सिफारिश करने के लिए कहा है।

और पढ़ें: एकतरफा सीज़फायर के लिये स्थिति अनुकूल नहीं- केंद्र सरकार

खबरों के मुताबिक उन्होंने अपनी इस पत्र में कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद के हर उस सवाल का जवाब दिया है, जिसका जिक्र करते हुए केंद्र सरकार ने कॉलेजियम की उस सिफारिश को पुनर्विचार के लिए लौटा दिया था, जिसमें उत्तराखंड के चीफ जस्टिस के एम जोसेफ को सुप्रीम कोर्ट का जज बनाए जाने की सिफारिश की गई थी।

और पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप और किम जोंग उन 12 जून को सिंगापुर में करेंगे मुलाकात