News Nation Logo

तबाही मचाने को तैयार सुपर साइक्लोन Amphan, यहां ढूंढे हर सवाल का जवाब

महाचक्रवाती तूफान अम्फान (Super Cyclone Amphan) को बेहद विनाशकारी बताया जा रहा है. इस तूफान की तुलना 1999 में ओडिशा (Odisha) में आए सुपर चक्रवात से की जा रही है जिसने करीब 10 हजार लोगों की जान ले ली थ

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 20 May 2020, 11:44:32 AM
cyclone

तबाही मचाने को तैयार सुपर साइक्लोन Amphan, यहां ढूंढे हर सवाल का जवाब (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

महाचक्रवाती तूफान अम्फान (Super Cyclone Amphan) दोपहर तक पश्चिम बंगाल (West Bengal)  पहुंचने की उम्मीद है. ओडिशा में सुबह से ही तेज हवाएं चलने लगी हैं. तेज बारिश के साथ ही ओडिशा में अम्फान का असर दिखाई देने लगा है. हालांकि तूफान की रफ्तार काफी कम हो गई लेकिन तूफान का संकट अभी टला नहीं है. बताया जा रहा है कि तूफान से भारी तबाही हो सकती है. इसके लिए राज्य सरकार और एनडीआरएफ की टीमें पूरी तरह से अलर्ट पर हैं.  

यह भी पढ़ेंः मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी और आगरा के DM पर राजस्थान में कांग्रेस नेता ने FIR दर्ज कराई : सूत्र

महाचक्रवाती तूफान अम्फान की तुलना करीब 21 साल पहले 1999 में ओडिशा में आए सुपर चक्रवात से की जा रही है. तब उस चक्रवात ने 10 हजार लोगों की जान ले ली थी. उस दौरान करीब 30 लाख लोग प्रभावित हुए थे. इसी को देखते हुए इस बार भी पूरी तरह राज्य सरकार और एनडीआरएफ अलर्ट पर हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) का कहना है कि तूफान को जितना गंभीर बताया जा रहा था उसकी तुलना में इसकी रफ्तार काफी कम हो चुकी है. ‘अम्फान’ का केंद्र पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर था, जो पारादीप (ओडिशा) से करीब 250 किलोमीटर दक्षिण, दीघा से 540 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम और बांग्लादेश के खेपुपारा से 700 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में है.

यह भी पढ़ेंः आज पश्चिम बंगाल और ओडिशा में अम्फान तूफ़ान बरपाएगा क़हर, पढ़ें पूरी खबर

ओडिशा और पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा असर
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार तूफान के कारण बुधवार को ओडिशा के बालासोर, भद्रक, मयूरभंज, जाजपुर, केंद्रपाड़ा और क्योंझरगढ़ जिलों में भारी बारिश होने का अनुमान है. वहीं पश्चिम बंगाल के तटीय जिले पूर्व मेदिनीपुर, दक्षिण और उत्तर और 24 परगना में 19 मई से ही हल्की बारिश शुरू हो गई है. यहां भी बुधवार को भारी बारिश होने की संभावना है. इस दौरान मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी गई है. 

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 20 May 2020, 11:44:32 AM