logo-image

राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के लिए सोनिया गांधी-मनमोहन सिंह समेत इन नेताओं को मिला न्योता, 22 जनवरी को समारोह

Ram Mandir Consecration Ceremony: अयोध्या के राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी और पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को भी निमंत्रण मिला है.

Updated on: 21 Dec 2023, 10:16 AM

highlights

  • 22 जनवरी को राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा
  • मल्लिकार्जुन खड़गे और सोनिया गांधी को मिला न्योता
  • पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन-देवगौड़ा को भी मिला निमंत्रण

नई दिल्ली:

Ram Mandir Consecration Ceremony: अयोध्या के राम मंदिर में 22 जनवरी 2024 को प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य यजमान के रूप में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे. देश के तमाम राजनेताओं को प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए न्योता भेजा गया है. राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए विपक्ष के भी तमाम नेताओं को कार्ड भेजे जा चुके हैं. इनमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का नाम भी शामिल हैं. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी को भी प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए बुलावा भेजा है.

ये भी पढ़ें: Koffee With Karan: कारपेंटर का काम किया करते थे वीरू देवगन, अजय ने पिता को दिया अपनी सक्सेस का क्रेडिट

पूर्व पीएम एचडी देवगौड़ा को भी प्राण प्रतिष्ठा के लिए निमंत्रण मिला है. हालांकि, ये नेता राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने या नहीं इस बारे में कोई जानकारी प्राप्त नहीं हुई है. सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं की समारोह में शामिल होने की बहुत कम संभावना है. क्योंकि इन राजनेताओं की आयु काफी अधिक हो गई है. ऐसे में वह शायद ही प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल हो पाएंगे.

ये भी पढ़ें: निलंबित सांसदों का आज जंतर-मंतर पर प्रदर्शन, संसद से विजय चौक तक जुलूस निकालकर करेंगे विरोध

पीएम मोदी करेंगे प्राण प्रतिष्ठा की पूजा

बता दें कि अयोध्या के राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का भव्य कार्यक्रम 22 जनवरी 2024 को होगा. इस दिन अयोध्या में भारी संख्या में राम भक्त और वीवीआईपी जुटेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य यजमान के रूप में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में पहुंचेंगे और प्राण प्रतिष्ठा की पूजा करेंगे. सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे, सोनिया गांधी और अधीर रंजन चौधरी को व्यक्तिगत रूप से निमंत्रण भेजा गया है. ट्रस्ट से जुड़े लोगों के एक प्रतिनिधिमंडल द्वारा प्राण प्रतिष्ठा के लिए न्योता भेजा जा रहा है. आने वाले दिनों में अन्य विपक्षी दलों के नेताओं को भी अयोध्या में होने वाले कार्यक्रम के लिए निमंत्रण मिलने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: गाजियाबाद में 8 महीने बाद कोरोना की दस्तक से हड़कंप, इस शहर में मास्क लगाना हुआ अनिवार्य

4000 संतों को भी भेजा गया निमंत्रण

अयोध्या राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का भव्य कार्यक्रम होगा. जिसमें शामिल होने के लिए विभिन्न परंपराओं के पूज्य संतों और हर क्षेत्र में देश को सम्मान दिलाने वाले सभी प्रमुख शख्सियतों को न्योता भेजा गया है. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के मुताबिक, नए तीर्थक्षेत्रपुरम (बाग बिजैसी) में एक टेंट सिटी की स्थापना की गई है. जिसमें 6 ट्यूबवेल, 6 रसोई घर और एक अस्पताल बनाया गया है. जिसमें दस बिस्तर होंगे. इस अस्पताल में देशभर से करीब 150 चिकित्सक बारी-बारी से अपनी सेवाएं देंगे. ट्रस्ट के मुताबिक, समारोह में शामिल होने के लिए विभिन्न संप्रदायों के करीब 4,000 संतों को निमंत्रण भेजा गया है.