logo-image

अरविंद केजरीवाल से लेकर पीएम मनमोहन सिंह समेत इन नेताओं पर हो चुका है Shoe Attack

नेताओं पर जूते फेंकने, थप्‍पड़ मारने, अंडों से हमलों के शिकार अकेले अरविंद केजरीवाल ही नहीं हैं. इस लिस्‍ट में पीएम से लेकर सीएम तक के नाम हैं.

Updated on: 05 May 2019, 03:43 PM

नई दिल्‍ली:

दिल्‍ली के मोतीनगर में एक रोडशो के दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejariwal) को एक युवक ने थप्‍पड़ मार दिया. नेताओं पर जूते फेंकने, थप्‍पड़ मारने, अंडों से हमलों के शिकार अकेले अरविंद केजरीवाल ही नहीं हैं. इस लिस्‍ट में पीएम से लेकर सीएम तक के नाम हैं. ये अलग बात है कि केजरीवाल इस मामले में अनलकी रहे हैं. खुद केजरीवाल कहते हैं " पिछले 5 सालों में 9 बार हमला हुआ. आज तक किसी मुख्यमंत्री पर इतना हमला नहीं हुआ होगा."

यह भी पढ़ेंः जब-जब केजरीवाल पर 'थप्‍पड़' पड़ा, आम आदमी पार्टी का चंदा बढ़ा

लोकसभा चुनाव 2019 से ऐन पहले जूता वार की शुरुआत उत्‍तर प्रदेश के संतकबीर नगर जिले से हुई जहां बीजेपी सांसद ने भरी मीटिंग में अपने विधायक को जूतों से पीटा. इसके बाद 18 अप्रैल को बीजेपी मुख्यालय में घुसकर एक शख्स ने पार्टी प्रवक्ता जीवीएल नरसिम्हा राव को निशाना बनाकर जूता फेंका . उस दौरान वह एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित कर रहे थे. नेताओं पर ऐसे हमले नई बात नहीं है, आइए जाने अब तक किन-किन नेताओं पर हुए इस तरह हमले हो चुके हैं...

यह भी पढ़ेंः 2019 Race : जूता के बाद अब थप्पड़ कांड, हार्दिक पटेल को जड़ दिया थप्पड़

अरविंद केजरीवालः आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर सबसे अधिक बार हमले हुए हैं. नवंबर 2018 में सीएम अरविंद केजरीवाल पर अनिल शर्मा नाम के एक शख्स ने केजरीवाल पर मिर्च पाउडर फेंक दिया था. 20 नवंबर 2018 को दिल्ली सचिवालय में अनिल नाम का एक शख्स दोपहर करीब 2 बजकर 10 मिनट पर अरविंद केजरीवाल पर मिर्च फेंका था. अप्रैल 2016 में भी दिल्ली सचिवालय में ही पत्रकार वार्ता के दौरान उन पर जूता चला था. जूता फेंकने वाला आम आदमी सेना का कार्यकर्ता वेदप्रकाश शर्मा था. जूते के अलावा केजरीवाल की तरफ सीडी भी उछाली गई. 9 अप्रैल 2016 को सीएम केजरीवाल पर एक शख्स ने जूता फेंका था. ये शख्स ऑड-ईवन स्कीम के दौरान सीएनजी स्टिकर की बिक्री में धांधली को लेकर नाराज था.इसके अलावा भी कई बार उन पर चप्पल, जूते और अन्य सामग्रियों से हमले हो चुके हैं. साथ ही, उन्हें थप्पड़ भी मारा जा चुका है.

यह भी पढ़ेंः CM अरविंद केजरीवाल को थप्पड़ जड़ने वाले युवक की बढ़ी मुसीबत, अब ये हो सकती है सजा

डॉक्टर मनमोहन सिंहः दो बार प्रधानमंत्री रहे डॉ. मनमोहन सिंह पर 26 अप्रैल 2009 को अहमदाबाद में एक चुनावी रैली के दौरान जूता फेंका गया.

पी चिदंबरमः वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी चिदंबरम 2009 में गृहमंत्री रहते हुए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे थे. उस दौरान एक पत्रकार ने उनकी तरफ जूता फेंक दिया. 

लालकृष्ण आडवाणीः बीजेपी के सबसे वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी पर 2009 में बीजेपी के ही कार्यकर्ता ने चप्पल फेंकी थी. हालांकि, चप्पल उन्हें लगी नहीं.

राहुल गांधीः कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर 24 सितंबर 2016 को सीतापुर में एक रोड शो के दौरान जूता फेंका गया था. हालांकि, उन्हें लगा नहीं.

नीतीश कुमारः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर 28 जनवरी 2016 को समस्तीपुर के रहने वाला पीके राय नाम के एक व्‍यक्‍ति ने जूता फेंका था. हालांकि, उन्हें लगा नहीं.

बीएस येदियुरप्पाः कर्नाटक के सीएम रह चुके येदियुरप्पा पर 28 अप्रैल 2009 को चप्पल से हमला किया गया था. तत्कालीन सीएम येदियुरप्पा हासन जिले में एक रैली कर रहे थे.  

यह भी पढ़ेंः तो इस वजह से दिल्ली के CMअरविंद केजरीवाल को मारा थप्पड़

लक्ष्मीनारायण चौधरीः 7 अक्टूबर 2018 को किसान क्रांति यात्रा के तहत कई किसान दिल्ली पहुंचे थे. गाजीपुर बॉर्डर के पास किसानों बातचीत करने के लिए योगी सरकार के मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी पर किसान ने जूता फेंका था, हालांकि वे बाल-बाल बच गए.
नवीन पटनायकः ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक पर 20 फरवरी 2018 को बीजापुर में उपचुनाव के लिए प्रचार करने पहुंचे थे. सभा के दौरान एक युवक ने जूता फेंका, जो पटनायक के सिर के पास से निकला. इसके बाद पार्टी कार्यकर्ताओं ने आरोपी को जमकर पीटा.  

प्रकाश सिंह बादलः 15 अगस्त 2014 के दिन तत्कालीन पंजाब सीएम प्रकाश सिंह बादल पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में नौकरी न मिलने से परेशान विक्रम सिंह नाम के युवक ने जूता फेंका था.

यह भी पढ़ेंः AAP से BJP में गए कपिल मिश्रा ने कहा- पूरी दिल्ली को पता था केजरीवाल खुद को पिटवाएंगे

जीतनराम मांझीः 5 जनवरी 2015 को बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और हिंदुस्तान अवाम मोर्चा के प्रमुख जीतन राम मांझी की तरफ भी जूता उछाला गया था.
नवीन जिंदलः वरिष्ठ कांग्रेस नेता नवीन जिंदल पर 2016 में एक शिक्षक ने जूता फेंका था.