logo-image

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में मप्र अव्वल

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में मप्र अव्वल

Updated on: 11 Jul 2021, 02:10 PM

भोपाल:

गरीब मजदूर वर्ग की महिलाओं के लिए केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में मध्य प्रदेष अव्वल रहा है। इस योजना से राज्य में 23 लाख से ज्यादा महिलाएं लाभान्वित हुई हैं।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में मध्यप्रदेश के देश में प्रथम आने पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि मजदूरी में लगी महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान आर्थिक मदद दिलाने और गर्भवती महिलाओं को मजदूरी की हानि की क्षतिपूर्ति के लिए नगद राशि उपलब्ध कराने के लिए यह योजना संचालित है। योजना के सफल क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश लगातार तीसरी बार देश में प्रथम आया है।

उन्होंने बताया कि पहले बच्चे के जन्म पर 5 हजार रुपए की सहायता दी जाती है। योजना के अंतर्गत 21 जून 2021 तक प्रदेश में 23 लाख 7 हजार 880 गर्भवती महिलाओं को 991 करोड़ 89 लाख रुपए का भुगतान किया गया। योजना में प्रदेश के लिए निर्धारित लक्ष्य के विरूध 148 प्रतिशत उपलब्धि दर्ज की गई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.