logo-image

मुंबई: नेतन्याहू ने कहा, भारत-इजरायल के संबंध ‘ईश्वर रचित’, भारतीय कंपनियों को दिया निवेश का न्योता

इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने भारत और इजरायल के संबंधों को ‘स्वर्ग रचित’ करार दिया है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के रिश्ते आजादी के लिये प्यार, मानवता और लोकतंत्र के साझा मूल्यों पर आधारित हैं।

Updated on: 18 Jan 2018, 11:31 PM

नई दिल्ली:

इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने भारत और इजरायल के संबंधों को ‘ईश्वर रचित’ करार दिया है। उन्होंने कहा कि दोनों देशों के रिश्ते आजादी के लिये प्यार, मानवता और लोकतंत्र के साझा मूल्यों पर आधारित हैं।

भारत की चार दिन की यात्रा पर आए नेतन्याहू ने मुंबई में भारत-इजरायल व्यापार शिखर सम्मेलन को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनके गहरे और व्यक्तिगत संबंध हैं।

भारत यात्रा के अंतिम चरण में नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल में भारत, उसकी जनता और संस्कृति के लिये गहरा लगाव और सम्मान है। उन्होंने अपनी यात्रा को शानदार करार दिया।

भारत के बिज़नेस लीडर्स से मुलाकात के दौरान नेतन्याहू ने भारतीय कंपनियों से इजरायल में निवेश की अपील भी की।

उन्होंने कहा, ‘हम इस जमीन की दो सबसे पुरानी संस्कृति हैं और हमारे यहां लोकतंत्र है। हम दोनों ही स्वतंत्रता और मानवता के लिये प्यार बांटते हैं। हम सच्चे साझेदार हैं। ये संबंध ईश्वर ने बनाए हैं।’

और पढ़ें: 'विनोद राय ने सूचना को सनसनीखेज बनाकर अपना निजी एजेंडा थोपा'

नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल की अर्थव्यवस्था में तमाम बदलाव और भारत में पीएम मोदी के कामों में काफी समानता है।

उन्होंने कहा, ‘मैंने जब मोदी से बात की तो मैंने पाया कि वह वही कर रहे हैं जो मैंने किया। वह अपना काम बखूबी कर रहे हैं। वह नवप्रवर्तन, उसे सरल बनाने को अच्छी तरह समझते हैं।’

उन्होंने कहा कि प्रतिस्पर्धा के रास्ते में बाधा, गैरज़रूरी रेग्युलेशन को हटाना और निजी कंपनियों को सशक्त बनाना तात्कालिक वृद्धि के लिये महत्वपूर्ण है और उन्होंने यह सब किया है।

नेतन्याहू ने कहा कि अर्थव्यवस्था की तरक्की में निजी क्षेत्र का काफी योगदान रहता है। उसे सरल, आसान और कम टैक्स के जरिये सशक्त बनाया जा सकता है।

उद्योगपतियों से मुलाकात के दौरान उन्होंने कहा, ‘हमें भारतीय और इजरायली नागरिकों की प्रतिभा को साथ लाना है। उन्होंने इस संदर्भ में भारत और इजरायल के बीच सीधी उड़ान सेवा का जिक्र भी किया और कहा यह उसी दिशा में प्रयास है।'

और पढ़ें: US, इजरायल और भारत का गठजोड़ मुस्लिम दुनिया के लिए खतरा: पाक

उन्होंने कहा कि हालांकि इजरायल कृषि क्षेत्र की मदद के लिये 30 केंद्रों की प्रतिबद्धता जतायी है, साथ ही वो 1,000 एजेंटों का नेटवर्क बनाना चाहता है जो बेहतर उत्पादन के लिये जानकारी साझा करें।

नेतन्याहू ने कहा, ‘... भारत और इजरायल भागीदारी के साथ जीत रहे हैं जो नई ऊंचाई पर पहुंच रही है। यह तो अभी शुरूआत हैं।’

उन्होंने कहा, ‘यह शानदार, प्राचीन मित्रता की शुरूआत है और संभावनाएं असीम हैं।’

और पढ़ें: डोकलाम पर कांग्रेस ने पीएम पर साधा निशाना, बीजेपी का पलटवार