logo-image

कांग्रेस ने साधा निशाना, कहा- डोकलाम पर पीएम मोदी ने देश को किया गुमराह, बीजेपी का पलटवार

कांग्रेस ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पर डोकलाम में चीनी सैनिकों के कब्जे को लेकर राष्ट्र को गुमराह करने का आरोप लगाया है। इधर बीजेपी ने कांग्रेस पर पलटवार करते हुए कहा है कि कांग्रेस का चीन के प्रति प्यार सबको पता है।

Updated on: 18 Jan 2018, 07:45 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पर डोकलाम में चीनी सैनिकों के कब्जे को लेकर राष्ट्र को गुमराह करने का आरोप लगाया है। इधर बीजेपी ने कांग्रेस पर पलटवार करते हुए कहा है कि कांग्रेस का चीन के प्रति प्यार सबको पता है।

कांग्रेस ने कहा कि भारतीय सुरक्षा व रणनीतिक हितों से समझौता किया गया है। कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने मीडिया से कहा, 'उपग्रह चित्र व मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन ने भारतीय सीमा के निकट डोकलाम में सैन्य प्रतिष्ठान स्थापित किए हैं, जो संकेत देता है कि भारत की सुरक्षा व रणनीतिक हितो से समझौता किया गया है।'

सुरजेवाला ने कहा, 'उपग्रह के चित्रों से लगता है कि जब चीनी सैनिक डोकलाम में कब्जा कर रहे थे, तब सरकार सो रही थी। ऐसा लगता है कि चीन भारतीय सीमा के निकट डोकलाम जैसी स्थिति दोबारा बनाने की योजना बना रहा है।'

मोदी पर सिर्फ भाषणबाजी की कला में माहिर होने का आरोप लगाते हुए कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा, 'प्रधानमंत्री को चुनावी भाषण की कला में महारत हासिल है, जबकि वह हमारी सीमाओं की सुरक्षा करने में वह बुरी तरह से विफल हुए हैं।'

और पढ़ें: US, इजरायल और भारत का गठजोड़ मुस्लिम दुनिया के लिए खतरा: पाक

उपग्रह के चित्रों को दिखाते हुए सुरजेवाला ने कहा कि चीन ने दो मंजिला वाच टॉवर, सात हेलीपैड व कई सैन्य प्रतिष्ठान का निर्माण डोकलाम में किया है।

उन्होंने कहा, 'चीन ने पूरे डोकलाम पर कब्जा कर लिया है, हमारे देश की सरकार क्या कर रही है? क्या सरकार, प्रधानमंत्री और रक्षामंत्री को इन निर्माणों के बारे में पता है?'

सुषमा स्वराज की आलोचना करते हुए सुरजेवाला ने कहा कि विदेश मंत्रालय ने उस समय एक बयान जारी किया था, जिसमें कहा गया कि दोनों देशों के सैनिक तेजी से पीछे हट रहे हैं।

उन्होंने कहा, 'यहां तक कि सुषमा स्वराज जी ने यह संसद में कहा, और जब हमने विवरण के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि दोनों देशों के सैनिक अपनी चौकियों को लौट रहे हैं। इस बिंदु पर उस वक्त उनके बयान पर सवाल उठाने का कोई कारण नहीं था।'

उन्होंने कहा कि डोकलाम के तनाव को हल किए जाने के बाद चीन के विदेश मंत्री ने कहा था कि उसने सैनिकों को हटा लिया है, लेकिन वह इलाके में गश्त जारी रखेगा।

और पढ़ें: भारत ने लिया शहादत का बदला तो बौखलाया पाकिस्तान

कांग्रेस नेता ने सरकार से जानना चाहा कि डोकलाम तिराहे के मुद्दे पर भविष्य में निर्णय कैसे होगा, जब चीन ने पूरे डोकलाम पर कब्जा कर लिया है।

सुरजेवाला ने कहा, 'मोदी जी ने अक्टूबर में एक सार्वजनिक सभा में घोषणा की थी कि डोकलाम मुद्दा जीत की तरह है।'

कांग्रेस के इस वार पर बीजेपी ने पलटवार किया है। पार्टी का कहना है कि डोकलाम के मुद्दे पर कांग्रेस निजी हितों को देश हित से ऊपर रख रही है।

पार्टी के प्रवक्ता अनिल बलूनी ने कहा कांग्रेस का 'चीन के प्रति प्यार' सबको दिखा था। उन्होंने कहा कि लोग कांग्रेस के आरोपों की अपेक्षा सेनाध्यक्ष की बात पर ज्यादा भरोसा करेंगे।

उन्होंने कहा, 'कांग्रेस स्वार्थ की राजनीति कर रही है और वो दिखने लगा है। जब भारतीय सेना चीनी सेना के सामने खड़ी थी तो कांग्रेस अध्यक्ष चीनी राजदूत से चुपके से मुलाकात करने गए थे।'

सेनाध्यक्ष बिपिन रावत ने बुधवार को कहा था कि दोनों देशों की सीमा पर सेना संपर्क में है और पहले की तरह शांति वापस आ गई है।

और पढ़ें: टेरर फंडिंग: NIA ने दाखिल की चार्जशीट, हाफिज सईद का नाम