logo-image

भारतीयों पर हुए हमले पर सुषमा स्वराज ने कहा, अमेरिका के साथ राष्ट्रीय हितों से नहीं होगा समझौता

सोमवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने राज्यसभा में कहा कि उन्हें भरोसा है कि ट्रंप प्रशासन इन घटनाओं को ट्रेंड का हिस्सा नहीं बनने देगा और इन पर करीबी नजर रखेगा।

Updated on: 20 Mar 2017, 11:31 PM

highlights

  • भारतीयों पर हमले को लेकर सुषमा बोलीं, US के साथ राष्ट्रीय हितों से समझौता नहीं 
  • स्वराज ने कहा विदेशों में बसे भारतीय मूल के लोगों की सुरक्षा और संरक्षा हमारी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता

नई दिल्ली:

हाल ही में अमेरिका में ​भारतीयों पर हुए हमलों को भारत सरकार ने 'हेट क्राइम' करार दिया है। विदेश मंत्रालय ने कहा, 'यह हेट क्राइम हैं न कि कानून-व्यवस्था के सामान्य मामले।' साथ ही सरकार ने कहा कि अमेरिका के साथ रणनीतिक साझेदारी के लिए राष्ट्रीय हितों से समझौता नहीं किया जाएगा।

सोमवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने राज्यसभा में कहा कि उन्हें भरोसा है कि ट्रंप प्रशासन इन घटनाओं को ट्रेंड का हिस्सा नहीं बनने देगा और इन पर करीबी नजर रखेगा।

विदेश मंत्री ने कहा, 'हम इन वारदातों को कानून-व्यवस्था का मसला नहीं मानते। यह इतना सामान्य नहीं है। हमारी तरफ से यही कहा जा रहा है कि यह घटनाएं सौ फीसदी हेट क्राइम हैं।'

और पढ़ें: जाकिर नाइक को एनआईए ने जारी किया नोटिस, 30 मार्च तक मुख्यालय में उपस्थित होने को कहा

उन्होंने भारतीयों पर हमले की तीन वारदातों पर सदन में बयान दिया कि इन घटनाओं की जांच इसी नजरिए से की जानी चाहिए। अमेरिका में बसे भारतीयों की सुरक्षा को सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता बताते हुए सुषमा स्वराज ने राज्यसभा में आश्वासन दिया कि भारतीयों पर हुए हमलों की घटनाओं को अमेरिकी प्रशासन के सामने अलग-अलग स्तरों पर उठाया गया है।

और पढ़ें:योगी कैबिनेट में ब्राह्मण और क्षत्रियों का दबदबा, एक मुस्लिम और तीन दलितों को भी मिली जगह

स्वराज ने कहा कि इस संबंध में चल रही जांच पर सरकार नजर बनाए हुए है। विदेश मंत्री ने कहा 'मैं इस सदन और सदस्यों को आश्वस्त करना चाहूंगी कि विदेशों में बसे भारतीय मूल के लोगों की सुरक्षा और संरक्षा हमारी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है।'

और पढ़ें: यूपी सीएम योगी का दूसरा फरमान: मेरिट के आधार पर मिलेंगी नौकरियां

विदेश मंत्री ने कहा कि 22 फरवरी को जब श्रीनिवास कुचीभोतला को गोली मारी गई थी तब एक अन्य भारतीय आलोक मदासानी और एक अमेरिकी नागरिक इयान ग्रिलॉट हमलावर को रोकने की कोशिश में घायल हो गए थे।