logo-image

India Pakistan Tension: SAARC सदस्यों ने की भारत - पाक से की शांति की अपील

सार्क देशों में अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, मालदीव, नेपाल, श्रीलंका के साथ भारत और पाकिस्तान भी आते हैं.

Updated on: 28 Feb 2019, 07:58 AM

नई दिल्ली:

पुलवामा हमले के बाद भारत - पाकिस्तान के बीच जंग जैसे माहौल को बनते देख SAARC सदस्यों ने भारत और पाकिस्तान से शांति बनाए रखने की अपील की है. इन SAARC देशों ने दोनों ही देशों से संयम से काम लेने और मसले को शांतिपूर्ण ढ़ग से निपटाने का सुझाव दिया है. सार्क देशों में अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, मालदीव, नेपाल, श्रीलंका के साथ भारत और पाकिस्तान भी आते हैं. 14 फरवरी के पुलवामा मे हुए आत्मघाती हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव काफी ज्यादा बढ़ गया है.

यह भी पढ़ें: तनाव के बीच पंजाब सीमा पर पहुंचा न्यूज नेशन, लागों ने एक सुर में कहा हर कीमत पर देंगे सेना का साथ

बुधवार को भारत ने पाकिस्तान का F-16 फाइटर एयरक्राफ्ट भारतीय वायु सीमा में प्रवेश कर गया और भारत ने काउंटर अटैक करते हुए उसे मार गिराया गया. बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने पाकिस्तान के खिलाफ भारत को की तीनों सेनाओं को खुली छूट दी गई है. इसके पहले भारत ने पुलवामा मे हुए आत्मघाती हमलों के बाद भारत ने पाकिस्तान पर कार्रवाई करते हुए उसकी की सीमा में घुस कर जैश- ए- मोहम्मद के कई ट्रेनिंग कैंपों को हवाई हमले से तबाह कर दिया. इस घटना के बाद ही भारत और पाकिस्तान में जंग जैसे माहौल बन गए हैं.

यह भी पढ़ें: जब तक पाकिस्तान आतंक पर लगाम नहीं लगाता, भारत SAARC सम्मेलन में नहीं लेगा हिस्सा: सुषमा स्वराज

भारत ने कई बार पाकिस्तान को सुधरने का मौका दिया लेकिन पाकिस्तान अपनी नापाक हरकत से बाज नहीं आता दिख रहा. भारत ने पाकिस्तान को अंतर्राष्ट्रीय मंचों पर भी कई बार लताड़ लगाई है. भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान में प्रस्तावित SAARC सम्मेलन में न शामिल होने की बात कही थी.