logo-image

Rojgar Mela: पीएम मोदी आज एक लाख से अधिक युवाओं को बांटेंगे नियुक्ति पत्र, 47 स्थानों पर लगेगा रोजगार मेला

Rojgar Mela: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार सुबह साढ़े दस बजे रोजगार मेला के दौरान नियुक्ति पत्रों का वितरण करेंगे.

Updated on: 12 Feb 2024, 07:58 AM

highlights

  • पीएम मोदी आज बांटेंगे युवाओं को नियुक्ति पत्र
  • देशभर में 47 स्थानों पर लगेगा रोजगार मेला
  • कर्मयोगी भवन की रखेंगे आधारशिला

नई दिल्ली:

PM Modi in Rojgar Mela: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी सोमवार को एक लाख से ज्यादा युवाओं को नियुक्ति पत्र बांटेंगे. इसके लिए देशभर में 47 स्थानों पर रोजगार मेला का आयोजन किया जाएगा. रोजगार मेला के दौरान पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये सरकारी विभागों और संगठनों में भर्ती हुए एक लाख से ज्यादा युवाओं को नियुक्ति पत्रों का वितरण करेंगे. इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज नई दिल्ली में एकीकृत परिसर 'कर्मयोगी भवन' के प्रथम चरण की आधारशिला भी रखेंगे. यह परिसर मिशन कर्मयोगी के विभिन्न हिस्सों के बीच सहयोग और तालमेल को बढ़ावा देने का काम करेगा.

ये भी पढ़े: BJP ने राज्यसभा चुनावों के लिए जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, सुधांशु त्रिवेदी समेत इन नेताओं का नाम

साढ़े दस बजे होगा कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार सुबह साढ़े दस बजे रोजगार मेला के दौरान नियुक्ति पत्रों का वितरण करेंगे. देशभर में 47 स्थानों पर होने जा रहे इस मेले के जरिए देशभर के एक लाख से अधिक युवाओं को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा. बता दें कि रोजगार मेला के दौरान केंद्र सरकार के विभागों में नए भर्ती हुए युवाओं को नियुक्त पत्र दिया जाता है. जिसमें राज्य और केंद्र शासित प्रदेश का भी समर्थन होता है. नवनियुक्त युवा विभिन्न मंत्रालयों/विभागों जैसे राजस्व विभाग, गृह मंत्रालय, उच्च शिक्षा विभाग, परमाणु ऊर्जा विभाग, रक्षा मंत्रालय, वित्तीय सेवा विभाग, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, जनजातीय मामलों के मंत्रालय और रेलवे मंत्रालय में विभिन्न पदों पर भर्ती होते हैं.

ये भी पढ़े: Bihar floor test: अंतिम फैसला आज! फ्लोर टेस्ट से पहले जबरदस्त हलचल.. यहां समझें सियासी गणित

पीएमओ ने जारी किया बयान

इस संबंध में पीएमओ की ओर से एक बयान जारी किया गया है. बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री मोदी 12 फरवरी की सुबह 10:30 बजे वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से एक लाख से अधिक नवनियुक्त अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र बांटेंगे. यह रोजगार मेला देश के 47 स्थानों पर आयोजित किया जाएगा. बता दें कि रोजगार मेला की शुरुआत 22 अक्‍टूबर 2022 को हुई थी. पहले रोजगार मेला में 75 हजार से ज्‍यादा नियुक्ति पत्र बांटे गए थे. इसके बाद दूसरे रोजगार मेला में 71 हजार से ज्‍यादा नियुक्ति पत्र बांटे गए. जबकि 20 जनवरी 2023 हुए तीसरे रोजगार मेले में भी 71 हजार युवाओं को नियुक्ति पत्र दिया गया था. पिछले साल 26 सितंबर तक कुल 9 बार रोजगार मेला का आयोजन हुआ.

ये भी पढ़े: दुनिया में फिर दिखा भारत की कूटनीति का असर, कतर ने किया 8 पूर्व नौसैनिकों को रिहा, सुनाई गई थी फांसी की सजा

इन मंत्रालयों में मिलेगी युवाओं को नियुक्ति

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज जिन युवाओं को नियुक्ति पत्र बांटेंगे उनकी भर्ती राजस्व विभाग, गृह मंत्रालय, उच्च शिक्षा विभाग, परमाणु ऊर्जा विभाग, रक्षा मंत्रालय, वित्तीय सेवा विभाग, स्वास्थ्य मंत्रालय, परिवार कल्याण, जनजातीय कार्य मंत्रालय और रेल मंत्रालय जैसे विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में की जाएगी. इस प्रोग्राम में राज्य और केंद्र शासित प्रदेश की सरकारें भी अपना समर्थन दे रही है.