News Nation Logo
Banner

उबकाई-बेचैनी भी लगे तो कराएं तुरंत COVID-19 Test, 3 नए लक्षण आए सामने

पुराने कोरोना लक्षणों के अलावा नाक बहना, उबकाई आना और डायरिया भी कोरोना के लक्षण हो सकते हैं. ऐसे लक्षण दिखने पर इसे सामान्य ​बीमारी न समझें बल्कि तुरंत कोरोना की जांच कराएं.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 29 Jun 2020, 10:19:32 AM
India Corona

भारत में कई दिनों से आ रहे हैं 20 हजार के लगभग कोरोना संक्रमण के मामले (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • नाक बहना, उबकाई आना और डायरिया भी कोरोना के नए लक्षण.
  • अमेरिका की मेडिकल संस्था सीडीसी ने बताया इनके बारे में.
  • भारत में मॉनसून के दौरान ये लक्षण काफी आम होते हैं.

नई दिल्ली:  

बीते कई दिनों से भारत में एक-एक दिन में 20 हजार के लगभग कोरोना संक्रमण के नए मामले सामने आ रहे हैं. इस लिहाज से देखें तो देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. अब तक 5.48 लाख से अधिक लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. इसी बीच कोरोना के नए लक्षणों (Corona Symptoms) ने स्वास्थ्य विभाग की मुश्किलें और भी बढ़ा दी हैं. गौरतलब है कि हाल ही में सूंघने और स्वाद की पहचान खो देना नए लक्षण बतौर सामने आए थे. अब अमेरिका की मेडिकल संस्था सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने कोविड-19 संक्रमण के तीन नए लक्षण बताए हैं. इसमें एक प्रमुख है उबकाई आना.

यह भी पढ़ेंः  कोरोना संक्रमितों की संख्या पहुंची साढ़े पांच लाख के करीब, 24 घंटे में 19 हजार से अधिक मामले

पुराने-नए लक्षणों का रखें ध्यान
कोरोना के भारत में प्रचार-प्रसार के शुरुआती दौर में यही माना जा रहा था कि बुखार आना, सांस लेने में तकलीफ, सूखी खांसी और थकावट जैसे शारीरिक बदलाव ही कोरोना के लक्षण हैं. ऐसे में इन तकलीफों से गुजर रहे लोगों को तुरंत कोरोना जांच की सलाह दी गई थी. हालांकि अब अमेरिका की मेडिकल संस्था सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक पुराने कोरोना लक्षणों के अलावा नाक बहना, उबकाई आना और डायरिया भी कोरोना के लक्षण हो सकते हैं. ऐसे लक्षण दिखने पर इसे सामान्य ​बीमारी न समझें बल्कि तुरंत कोरोना की जांच कराएं.

यह भी पढ़ेंः सावधान : नेपाल के रास्ते बिहार में दाखिल हुए 6 से अधिक आतंकी, स्पेशल ब्रांच ने जारी किया अलर्ट

नाक बहे और रहे बेचैनी
सीडीसी के मुताबिक पहले नाक बहने को कोरोना के लक्षणों में नहीं माना गया था. हालांकि हाल में कोरोना मरीजों के लक्षणों से पता चला है कि अगर किसी इंसान को नाक बहने के साथ बेचैनी की शिकायत है, तो भी वो कोरोना संक्रमित हो सकता है. भले ही उसे बुखार न आ रहा हो. इसके साथ ही अब उबकाई आने को हल्के में नहीं लिया जा सकता है. अमेरिकी संस्था सीडीसी के मुताबिक यदि किसी इंसान को असामान्य रूप से बार-बार उबकाई आ रही है, तो ये खतरनाक हो सकता है.

यह भी पढ़ेंः  मोदी सरकार ने एयर इंडिया को लेकर लिया ये बड़ा फैसला, बोली लगाने की समयसीमा बढ़ाई

डायरिया भी एक कारण
कोरोना मरीजों में डायरिया नया लक्षण बनकर सामने आया है. डॉक्टरों ने पहले भी इस बात की जानकारी दी थी कि कोरोना संक्रमित मरीजों में डायरिया जैसे या इससे मिलते-जुलते लक्षण होते हैं. हाल के शोध में पाया गया है कि अगर किसी व्यक्ति को डायरिया की भी शिकायत है तो वह कोरोना संक्रमित हो सकता है. ऐसे व्यक्ति को तुरंत कोरोना की जांच करानी चाहिए. इन लक्षणों के अलावा अधिक ठंड लगना, कफ की शिकायत, सांस लेने में दिक्कत, थकान, शरीर में दर्द, सर में दर्द, स्वाद नहीं मिलना और गले में दर्द व खराश को भी कोरोना लक्षण मानना चाहिए और तुरंत कोरोना टेस्ट कराना चाहिए.

First Published : 29 Jun 2020, 10:19:32 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.