logo-image

राजपथ पर दिखेगी सांस्कृतिक विरासत और सैन्य ताकत की झांकी

रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि ने कहा, स्कूली छात्र लोक नृत्य पेश करेंगे. ओडिशा में कालाहांडी के मनमोहक लोक नृत्य बजासल, फिट इंडिया मूवमेंट और आत्मनिर्भर भारत के अभियान की बानगी भी पेश की जाएगी.

Updated on: 25 Jan 2021, 11:42 PM

नई दिल्ली:

Republic Day 2021 : गणतंत्र दिवस परेड यानि 26 जनवरी को राजधानी दिल्ली के राजपथ पर देश की सैन्य ताकत के साथ ही सांस्कृतिक विरासत की झलक देखने को मिलेगी. परेड के दौरान पहली बार राफेल लड़ाकू विमानों की उड़ान के साथ T-90 टैंकों, समविजय इलेक्ट्रॉनिक युद्धक प्रणाली, सुखोई-30 MKI लड़ाकू विमानों समेत अपनी सैन्य शक्ति का प्रदर्शन करेगा. जिसे पूरी दुनिया देखी हिस्दुस्तान का दम.

यह भी पढ़ें : पीएम मोदी ने पद्म पुरस्कार से सम्मानित लोगों की सराहना की

गणतंत्र दिवस परेड के बारे में रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि राजपथ पर 17 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की झांकियों, रक्षा मंत्रालय की छह झांकियों अन्य केंद्रीय मंत्रालयों और अर्द्धसैनिक बलों की नौ झांकियों समेत 32 झांकियों में देश की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर, आर्थिक उन्नति और सैन्य ताकत की आन बान शान नजर आएगी. 

यह भी पढ़ें : 119 हस्तियों को पद्म पुरस्कारों की घोषणा, शिंजो आबे को पद्म विभूषण, देखें List

रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि ने कहा, स्कूली छात्र लोक नृत्य पेश करेंगे. ओडिशा में कालाहांडी के मनमोहक लोक नृत्य बजासल, फिट इंडिया मूवमेंट और आत्मनिर्भर भारत के अभियान की बानगी भी पेश की जाएगी. मंत्रालय ने कहा कि बांग्लादेश सैन्य बल की 122 सदस्यीय टुकड़ी भी मंगलवार को राजपथ पर कदमताल करेगी.

यह भी पढ़ें : Republic Day : जानिए, कैसे शुरू हुई थी गणतंत्र दिवस मनाने की परंपरा

भारतीय वायु सेना हल्के लड़ाकू विमान तेजस और देश में विकसित टैंक रोधी निर्देश मिसाइल ध्रुवास्त्र पर प्रस्तुति पेश करेगी. राफेल समेत वायु सेना के 38 विमान और भारतीय थल सेना के चार विमान मंगलवार को उड़ान में हिस्सा लेंगे. परेड के समय रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) की इस बार दो झांकी होगी. गणतंत्र दिवस परेड पर इस साल नौसेना अपने पोत आइएनएस विक्रांत और 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान नौसैन्य अभियान की झांकी पेश करेगी.