News Nation Logo

एक साल में खत्म हो जाएंगे सभी टोल, हाइवे पर लगेंगे GPS ट्रैकर- नितिन गडकरी का संसद में ऐलान

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने लोकसभा में बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि सरकार अगले एक साल में देशभर के सभी टोल प्लाजा खत्म करने की योजना पर काम कर रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 18 Mar 2021, 12:29:18 PM
nitin gadkari

संसद में बयान देते केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Photo Credit: लोकसभा टीवी)

highlights

  • टोल प्लाजा तक तकनीक के माध्यम से वसूली जाएगा टोल
  • सरकार की एक साल में सभी टोल प्लाजा खत्म करने की योजना

नई दिल्ली:

केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने लोकसभा में बड़ा ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि सरकार अगले एक साल में देशभर के सभी टोल प्लाजा खत्म करने की योजना पर काम कर रही है. उन्होंने कहा कि आने वाले समय में टेक्नोलॉजी के माध्यम से लोगों को टोल चुकाना होगा. लोग उतना ही टोल चुकाएंगे जितना सड़क पर चलेंगे. सरकार की योजना है कि अगले एक साल में देश के सभी टोल प्लाजा को खत्म कर दिया जाए. नितिन गडकरी ने यह जवाब अमरोहा से बीएसपी सांसद कुंवर दानिश अली ने गढ़ मुक्तेश्वर के पास सड़क पर नगर निगम की सीमा में टोल प्लाजा होने का मुद्दा उठाने के बाद दिया.

यह भी पढ़ेंः बांग्‍लादेश में कट्टरपंथियों का हिंदुओं पर हमला, 80 घर तहस-नहस

नितिन गडकरी ने कहा कि पिछली सरकार में सड़क परियोजनाओं के ठेके में थोड़ी और मलाई डालने के लिए ऐसे कई टोल प्लाजा बनाए गए, जो नगर की सीमा पर हैं. यह निश्चित तौर पर गलत है और अन्याय करने वाला है. उन्होंने कहा कि अब अगर इन टोल प्लाजा को निकालने जाएंगे तो सड़क बनाने वाली कंपनी मुआवजा मांगेगी.  

यह भी पढ़ेंः TMC को लगेगा और बड़ा झटका, अब ये संस्थापक छोड़ेंगे पार्टी!

टोल प्लाजा खत्म होंगे टोल नहीं
नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार ऐसी तकनीक पर काम कर रही है कि जिससे आप जैसे ही हाईवे पर चढ़ेंगे, वहां जीपीएस की मदद से कैमरा आपकी फोटो लेगा और आप जैसे ही उतरेंगे वहीं भी फोटो लेगा. इसके आप जितनी यात्रा करेंगे, आपको उतना ही टोल देना होगा. टोल प्लाजा पर लगने वाले जाम का मुद्दा पिछले काफी समय से उठता रहा है. इसके बाद सभी नेशनल हाइवे पर फास्टैग लागू किया गया.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 18 Mar 2021, 12:03:30 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.