logo-image

अम्फान के बाद चक्रवाती तूफान निसारगा को लेकर रेड अलर्ट जारी, अमित शाह ने NCMC के साथ की बैठक

चक्रवाती तूफान अम्फान (Amphan) की तबाही के बाद एक और तूफान का खतरा मंडराने लगा है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने सोमवार को कहा कि तीन जून को चक्रवाती तूफान 'निसारगा' महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में हरिहरेश्वर और दमन के बीच उत्तर महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरा

Updated on: 01 Jun 2020, 08:36 PM

नई दिल्ली:

चक्रवाती तूफान अम्फान (Amphan) की तबाही के बाद एक और तूफान का खतरा मंडराने लगा है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने सोमवार को कहा कि तीन जून को चक्रवाती तूफान 'निसारगा' महाराष्ट्र के रायगढ़ जिले में हरिहरेश्वर और दमन के बीच उत्तर महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के तटों को पार करेगा. आईएमडी के वैज्ञानिक आनंद कुमार दास के अनुसार, यह गोवा के पणजी से लगभग 370 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में, मुंबई से 690 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम और गुजरात के सूरत से 920 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण-पश्चिम में स्थित है.

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान: बलूचिस्तान में लोगों पर जारी है सरकार का जुल्मो सितम, महिला की हत्या से आक्रोश

समुद्री किनारों के आसपास रेड अलर्ट

इस आपदा से बचाव के लिए गृहमंत्री अमित शाह ने राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति के साथ बैठक की. बैठक में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल के महानिदेशक एस.एन. प्रधान भी उपस्थित रहे. अमित शाह ने राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (NCMC) की बैठक के दौरान लोगों के बचाव के लिए जरूरी निर्देश दिए. साथ ही समुद्री किनारों के आसपास रेड अलर्ट जारी कर दिया है. मछुआरों को समु्द्र में ना जाने का निर्देश दिया है.

यह भी पढ़ें- शिवसेना का पीएम मोदी पर जुबानी वार, कहा- प्रधानमंत्री 'सक्षम नेता, लेकिन जो गलतियां की उसे कौन सुधारेगा

पश्चिमी तट पर अरब सागर के ऊपर बनना शुरू हो गया

केंद्रीय गृमंत्री अमित शाह ने अरब सागर के ऊपर बन रहे चक्रवात निसर्ग से निपटने की तैयारियों और स्थिति का जायजा लेने के लिए यहां सोमवार को एक बैठक की. शाह ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए), राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ), भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय भी बैठक में मौजूद थे. अभी कुछ ही दिनों पहले देश का पूर्वी हिस्सा चक्रवाती तूफान अम्फान से बुरी तरह प्रभावित हुआ था, और अब एक नया चक्रवात पश्चिमी तट पर अरब सागर के ऊपर बनना शुरू हो गया है और महाराष्ट्र व गुजरात के कुछ हिस्सों से टकरा सकता है.

यह भी पढ़ें- मोदी सरकार का किसानों को तोहफा, लोन चुकाने के लिए मिली 3 महीने की मोहलत

हरिहरेश्वर और दमन के बीच उत्तर महाराष्ट्र और गुजरात तटों को पार करेगा

आईएमडी ने सोमवार को उत्तरी महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात तट के लिए एक 'येलो' चेतावनी जारी की. आईएमडी ने आगाह किया कि चक्रवाती तूफान निसर्ग मुंबई सहित महाराष्ट्र के तटीय जिलों को गुजरात और अन्य पड़ोसी राज्यों से अधिक प्रभावित करेगा. आईएमडी ने कहा कि अरब सागर में डिप्रेशन तीव्र होकर एक गंभीर चक्रवाती तूफान निसर्ग में परिवर्तित होने वाला है और तीन जून को रायगढ़ जिले में हरिहरेश्वर और दमन के बीच उत्तर महाराष्ट्र और गुजरात तटों को पार करेगा.