logo-image

अरुण जेटली ने कहा, 'आरबीआई बना रहा टॉप 40 डिफाल्टरों की सूची'

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और संबंधित बैंक मिलकर गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों (एनपीए) की समस्या के समाधान के लिए शीर्ष 40 डिफाल्टरों की सूची बना रहा है।

Updated on: 06 May 2017, 10:25 PM

नई दिल्ली:

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) और संबंधित बैंक मिलकर गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों (एनपीए) की समस्या के समाधान के लिए शीर्ष 40 डिफाल्टरों की सूची बना रहा है। इससे पहले शुक्रवार को सरकार ने एक अध्यादेश लाकर केंद्रीय बैंक को इस संबंध में और अधिक अधिकार दिए थे।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने शनिवार को योकोहामा में यह बात कही है। जेटली ने एनडीटीवी से कहा, 'आरबीआई बैंकों के साथ मिलकर एक सूची बना रहा है। आरबीआई को यह अधिकार दिया गया है कि वह कर्जदारों से ऋण वसूली के लिए दीवालिया प्रक्रिया शुरू करे और बैंकों द्वारा कर्ज की वसूली के लिए रास्ता सुझाने और सहयोग देने के लिए समिति गठित करे'।

और पढ़ें: केजरीवाल ने कुमार विश्वास के करीबी कपिल मिश्रा की कैबिनेट से छुट्टी की, AAP के लिए कल अहम दिन

उन्होंने कहा कि बुरे कर्ज की वसूली के लिए यह एक नया प्रयोग किया जा रहा है। मंत्री ने ध्यान दिलाया कि यही एक क्षेत्र है, जो उनसे संभल नहीं रहा है। हालांकि वे इसे पटरी पर लाने का पूरा प्रयास कर रहे हैं। जेटली ने कहा यह समस्या शीर्ष के 20-30-40 खातों में है. उन्होंने कहा, 'या तो इन लोगों को साझेदारी में संयुक्त उद्यम लगाना चाहिए या फिर प्रबंधन में बदलाव लाना चाहिए'।

और पढ़ें: IPL 10 में शानदार प्रदर्शन के दम पर चैंपियन्स ट्राफी के लिए टीम इंडिया में इन खिलाड़ियों का हो सकता है चयन