logo-image

कल इतने बजे अयोध्या पहुंचेंगे पीएम मोदी, जानें भूमिपूजन से लेकर हर कार्यक्रम की Details

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानि बुधवार को राम मंदिर भूमिपूजन के लिए पावन नगरी अयोध्या पहुंचेंगे. इस ऐतिहासिक पल के लिए राम नगरी पूरी तरह तैयार है, पूरा शहर राममय नजर आ रहा है. वहीं राम मंदिर भूमिपूजन के मौके पर शहर के सुरक्षा व्यवस्था भी कड़ी कर दी

Updated on: 04 Aug 2020, 12:01 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानि बुधवार को राम मंदिर भूमिपूजन के लिए पावन नगरी अयोध्या पहुंचेंगे. इस ऐतिहासिक पल के लिए राम नगरी पूरी तरह तैयार है, पूरा शहर राममय नजर आ रहा है. वहीं राम मंदिर भूमिपूजन के मौके पर शहर के सुरक्षा व्यवस्था भी कड़ी कर दी गई है, चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी मुश्तेदी से तैनात हैं. वहीं कोरोना वायरस को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है.

पीएम मोदी बुधवार को सुबह-सुबह अयोध्या पहुंचेंगे, जहां वो करीब 3 घंटे रहेंगे. इस बीच राम मंदिर भूमिपूजन के साथ मंदिर दर्शन और पूजा अर्चना कार्यक्रम शामिल हैं. हम आपको पीएम मोदी के हर एक कार्यक्रम की जानकारी देने जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Exclusive: जब मोदी पहुंचे अयोध्या, 29 साल पहले का देखिये ये रेयर Video

पीएम मोदी के अयोध्या कार्यक्रम की पूरी जानकारी-

अयोध्या में तीन घंटे का प्रवास

5 अगस्त की सुबह दिल्ली से प्रस्थान

9:35 बजे- दिल्ली से उड़ेगा विशेष विमान

10:35 बजे- लखनऊ एयरपोर्ट पर लैंडिंग

10:40 बजे- हेलिकॉप्टर से अयोध्या के लिए प्रस्थान

11:30 बजे- अयोध्या साकेत कॉलेज के हेलीपैड पर लैंडिंग

11:40 बजे- हनुमान गढ़ी पहुंच कर 10 मिनट दर्शन-पूजन

12 बजे- राम जन्मभूमि परिसर पहूंचने का कार्यक्रम

10 मिनट में रामलला विराजमान का दर्शन - पूजन

12:15 बजे- रामलला परिसर में पारिजात का पौधारोपण

12:30 बजे- भूमिपूजन कार्यक्रम का शुभारंभ

12:40 बजे- राम मंदिर की आधारशिला की स्थापना

2:05 बजे- साकेत कॉलेज हेलीपैड के लिये प्रस्थान

2:20 बजे- लखनऊ के लिए उड़ेगा हेलिकॉप्टर

बता दें कि राम मंदिर निर्माण के लिए 5 अगस्त को भूमि पूजन कार्यक्रम है. भूमि पूजन से पहले अयोध्या में 3 दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान की शुरुआत सोमवार को हुई. पहले दिन गौरी-गणेश की पूजा हुई. इसी क्रम में मंगलवार यानि आज रामार्चा पूजा होगी. काशी और अयोध्या के 9 वैदिक आचार्य इस रामार्चा पूजा को संपन्न कराएंगे. इसके अलावा आज हनुमानगढ़ी में भगवान हनुमान की पताका की भी पूजा होगी.

और पढ़ें: आज होगी रामार्चा पूजा, हनुमानगढ़ी में हनुमान की पताका पूजा के बाद होगी भव्य आरती

वहीं आज से अयोध्या की सुरक्षा सख्त होगी. अयोध्या के सभी प्रवेश मार्गों को सील किया जाएगा. अयोध्या की सुरक्षा में तैनात हुए SPG, ATS, CRPF, RAF के जवान. 5 अगस्त का दिन अयोध्या नगरी के लिए बेहद खास है. उस दिन पीएम मोदी रामलला के मंदिर की आधारशिला रखेंगे. बताया जा रहा है कि भूमि पूजन का कार्यक्रम 5 अगस्त बुधवार की सुबह 8 बजे शुरू हो जाएगा.