News Nation Logo

Exclusive: जब मोदी पहुंचे अयोध्या, 29 साल पहले का देखिये ये रेयर Video

राम जन्म भूमि के लिए भूमि पूजन 5 अगस्त 2020 को पीएम मोदी करेंगे. भूमि पूजन से पहले पीएम मोदी की एक तस्वीर सोशल मीडिया में खूब वायरल हो रही है. तस्वीर अयोध्या आंदोलन से जुड़ी हुई है. उस वक्त बीजेपी ने एकता यात्रा का आह्वान किया था.

News Nation Bureau | Edited By : Yogendra Mishra | Updated on: 03 Aug 2020, 11:42:15 PM
janmbhoomi  6

मुरली मनोहर जोशी के साथ नरेंद्र मोदी। (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

Ayodhya Ram Mandir : राम जन्म भूमि के लिए भूमि पूजन 5 अगस्त 2020 को पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) करेंगे. भूमि पूजन से पहले पीएम मोदी की एक तस्वीर सोशल मीडिया में खूब वायरल हो रही है. तस्वीर अयोध्या आंदोलन से जुड़ी हुई है. उस वक्त बीजेपी ने एकता यात्रा का आह्वान किया था. बीजेपी के तत्कालीन अध्यक्ष मुरली मनोहर जोशी के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मोदी एकता यात्रा के संयोजक थे.

यह भी पढ़ेंः लाल कृष्ण आडवाणी, मुरली मनोहर जोशी और कल्याण सिंह भूमि पूजन कार्यक्रम में नहीं होंगे शामिल, ये है कारण

एकता यात्रा के बारे में

एकता यात्रा 11 दिसंबर 1991 को शुरू हुई थी. महत्वपूर्ण समस्याएँ, जो संपूर्ण देश में उठी हुई थीं, वे विभाजक और हिंसक नीतियों का विरोध और कश्मीर में आंतक का अंत थीं.

पीएम मोदी ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी के संदेश का उद्घोष किया, यह कहते हुए कि भारत की एकता हर चीज से ऊपर है. जहाँ कहीं भी एकता यात्रा गई उसको प्रभावशाली अभिवादन मिला. डॉ. मुरली मनोहर जोशी ने राष्ट्रीय पुनरुद्धार की आवश्यकता पर जोर दिया. जिसने भारत के लोगों के साथ एक त्वरित संपर्क को पाया.

यह भी पढ़ेंः भूमि पूजन को लेकर चंपत राय ने कहा, अयोध्या की ही तरह दिखें देश के गांव और शहर

यात्रा की सफलता पीएम मोदी के लिए मील का पत्थर थी, जिससे उनकी संगठन पर पकड़ मजबूत होती गई. पीएम मोदी ने स्वयं भारत के लोगों से छद्म धर्म निरपेक्षता और वोट बैंक की राजनीति को ठोकर मारने के लिए निवेदन किया. यह यात्रा अयोध्या भी पहुंची. जब अयोध्या में यह यात्रा पहुंची तो जयश्रीराम के जयकारों से माहौल गूंज उठा. आखिरकार 26 जनवरी 1992 को श्रीनगर में तिरंगा फहराया गया!

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 03 Aug 2020, 06:24:50 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.