logo-image

आज होगी रामार्चा पूजा, हनुमानगढ़ी में हनुमान की पताका पूजा के बाद होगी भव्य आरती

राम मंदिर निर्माण के लिए 5 अगस्त को भूमि पूजन कार्यक्रम है. भूमि पूजन से पहले अयोध्या में 3 दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान की शुरुआत सोमवार को हुई.

Updated on: 04 Aug 2020, 08:33 AM

अयोध्या:

राम मंदिर निर्माण के लिए 5 अगस्त को भूमि पूजन कार्यक्रम है. भूमि पूजन से पहले अयोध्या में 3 दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान की शुरुआत सोमवार को हुई. पहले दिन गौरी-गणेश की पूजा हुई. इसी क्रम में मंगलवार यानि आज रामार्चा पूजा होगी. काशी और अयोध्या के 9 वैदिक आचार्य इस रामार्चा पूजा को संपन्न कराएंगे. इसके अलावा आज हनुमानगढ़ी में भगवान हनुमान की पताका की भी पूजा होगी. हनुमान गढ़ी मंदिर पर निशान पूजा के साथ भव्य आरती किया जाएगा. आरती पूजा के बाद रामजन्मभूमि परिसर पहुंचेगा हनुमान जी का निशान. आज से अयोध्या की सुरक्षा सख्त होगी. अयोध्या के सभी प्रवेश मार्गों को सील किया जाएगा. अयोध्या की सुरक्षा में तैनात हुए SPG, ATS, CRPF, RAF के जवान. 5 अगस्त का दिन अयोध्या नगरी के लिए बेहद खास है. उस दिन पीएम मोदी रामलला के मंदिर की आधारशिला रखेंगे. बताया जा रहा है कि भूमि पूजन का कार्यक्रम 5 अगस्त बुधवार की सुबह 8 बजे शुरू हो जाएगा. 

यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड की ताजा खबरें, 4 अगस्त 2020 की बड़ी ब्रेकिंग न्यूज

सीएम योगी ने तैयारियों का लिया जायजा 

राम जन्‍म भूमि तीर्थ ट्रस्‍ट के महासचिव चंपत राय के अनुसार कार्यक्रम में कुल 175 लोग शामिल होंगे. साथ ही 135 विशिष्ट साधु-संतों के अलावा अन्य अतिथियों को आमंत्रित किया गया है.उन्होंने बताया कि आमंत्रण पत्र ही प्रवेश पास है. इस पर सुरक्षा के लिए बार कोड लगाया गया है, जो एक बार ही उपयोग में आएगा. ऐसे में यदि कोई बाहर निकला तो दोबारा प्रवेश नहीं कर पाएगा. आमंत्रित अतिथि कार्यक्रम में मोबाइल-कैमरा आदि नहीं ले जा सकेंगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को अयोध्या पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया. राम मंदिर के भूमिपूजन की तैयारियों को लेकर दिशा निर्देश दिए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जहां-जहां कार्यक्रम है, सीएम योगी उन सभी जगहों पर तैयारियों को देखने खुद पहुंचे. वह स्थलीय निरीक्षण किए. सीएम योगी श्री रामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास से मुलाकात भी की.

यह भी पढ़ें- Ayodhya Ram Mandir Live: आज होगी रामार्चा पूजा, 9 वैदिक आचार्य कराएंगे संपन्न

कड़ी सुरक्षा में होगी भूमि पूजन

मुख्यमंत्री इसके बाद अधिकारियों के साथ बैठक की. 5 अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमिपूजन किया जाएगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) अपने हाथों से मंदिर का शिलान्यास करेंगे. 5 अगस्त को अयोध्या में होने वाले कार्यक्रम को लेकर सुरक्षा की तैयारियां पूरी कर ली गई है. भूमिपूजन के लिए अयोध्या में 3500 पुलिसकर्मी, 40 कंपनी पीएसी और 10 कंपनी सीआरपीएफ की तैनाती की गई है. अयोध्या की सुरक्षा में कोई चूक न हो इसके लिए 500 कैमरों से पूरे अयोध्या में नज़र रखी जा रही है. ड्रोन कैमरों से भी सुरक्षा का जायज़ा लिया जाएगा. नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को सुबह 11:40 बजे पर साकेत महाविद्यालय में बने हेलीपैड पर उतरेंगे. जिसके बाद हनुमानगढ़ी पर पूजन अर्चन कर रामलला का भी आरती करेंगे.