logo-image

श्री राम का आशीर्वाद भारत और भारत वासियों को सदैव प्राप्त हो यही मेरी कामना हैः लाल कृष्ण आडवाणी

राम मंदिर निर्माण के लिए 5 अगस्त को भूमि पूजन कार्यक्रम है. भूमि पूजन से पहले अयोध्या में 3 दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान की शुरुआत सोमवार को हुई. पहले दिन गौरी-गणेश की पूजा हुई.

Updated on: 04 Aug 2020, 04:26 PM

अयोध्या:

राम मंदिर निर्माण के लिए 5 अगस्त को भूमि पूजन कार्यक्रम है. भूमि पूजन से पहले अयोध्या में 3 दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान की शुरुआत सोमवार को हुई. पहले दिन गौरी-गणेश की पूजा हुई. इसी क्रम में मंगलवार यानि आज रामार्चा पूजा होगी. काशी और अयोध्या के 9 वैदिक आचार्य इस रामार्चा पूजा को संपन्न कराएंगे. इसके अलावा आज हनुमानगढ़ी में भगवान हनुमान की पताका की भी पूजा होगी.

calenderIcon 20:55 (IST)
shareIcon

श्री राम का आशीर्वाद भारत और भारत वासियों को सदैव प्राप्त हो यही मेरी कामना हैः लाल कृष्ण आडवाणी

calenderIcon 18:25 (IST)
shareIcon

राम की पैड़ी पर दीपोत्सव की तैयारी,रंगोली और लगाए गए दिए पर

calenderIcon 16:06 (IST)
shareIcon

राम जन्मभूमि पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिर्फ 5 मिनट के लिए रामलला के पास जाएंगे पुजारी न तो मोदी पर जल  डालेंगे और न ही अक्षत डालेंगे ना फूल देंगे. जिस थाली से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूजा करेंगे उस थाली को पहले ही सैनिटाइज कर अलग रख दिया गया है. पूजा की सारी सामग्री उस थाली में रहेगी प्रधानमंत्री खुद खाली हाथ में लेकर और उसमें रखे सामानों से पूजा करेंगे. कोरोना संक्रमण को देखते हुए यह नियम बनाया गया है.

calenderIcon 15:49 (IST)
shareIcon

श्री राम जन्मभूमि मन्दिर विश्व में भारतीय स्थापत्य कला का अनुपम उदाहरण होगा. भूमि पूजन से पहले सामने आई राम मंदिर के नए ंमॉडल की तस्वीर. 



calenderIcon 14:45 (IST)
shareIcon

स्वामी रामदेव अयोध्या पहुंच चुके हैं. भूमि पूजन में होंगे शामिल. 

calenderIcon 14:20 (IST)
shareIcon

पीएम मोदी भूमि पूजन कार्यक्म में 3 घंटे तक रहेंगे. 

calenderIcon 12:36 (IST)
shareIcon

Ayodhya Ram Mandir Live: अयोध्या के लिए बाबा रामदेव रवाना, बोले- हमारी आंखों के सामने भव्य राम मंदिर का होगा शिलान्यास



calenderIcon 10:33 (IST)
shareIcon

सीएम योगी की अपील पर तीर्थ नगरी मथुरा काशी चित्रकूट प्रयागराज नैमिषारण्य और गोरखपुर में भी आज से अखंड कीर्तन और रामायण का पाठ शुरू हो गया है. आज सीएम हाऊस में भी दीपावली मनाई जाएगी. कल उसी अभिजीत मुहूर्त में भूमि पूजन होगा. जिस मुहूर्त में भगवान श्री राम का जन्म हुआ था.

calenderIcon 10:31 (IST)
shareIcon

RSS प्रमुख मोहन भागवत पुहंचे अयोध्या. भूमि पूजन में होंगे शामिल. भूमि पूजन की तैयारी अब अपने अंतिम चरम पर है. कल है भूमि पूजन.

calenderIcon 09:04 (IST)
shareIcon

धार्मिक अनुष्ठान के दुसरे दिन राम अर्चना के साथ हनुमानगढ़ी में पूजा शुरू हो गई है. काशी और अयोध्या के 9 वैदिक आचार्य इस रामार्चा पूजा को संपन्न करा रहे हैं. इसके अलावा आज हनुमानगढ़ी में भगवान हनुमान की पताका की भी पूजा हो रही है. पूजा सुबह आठ बजे शुरू हो गई है. 

calenderIcon 08:53 (IST)
shareIcon

राम जन्मभूमि पर भूमि पूजन में शामिल होने वाले लोगों को प्रसाद स्वरूप चांदी का सिक्का दिया जाएगा. जिसके एक तरफ राम दरबार है और दूसरी तरफ ट्रस्ट का प्रतीक चिन्ह. सभी मेहमानों को यह चांदी का सिक्का दिया जाएगा.

calenderIcon 08:35 (IST)
shareIcon

हनुमान गढ़ी मंदिर पर निशान पूजा के साथ भव्य आरती किया जाएगा. आरती पूजा के बाद रामजन्मभूमि परिसर पहुंचेगा हनुमान जी का निशान. आज से अयोध्या की सुरक्षा सख्त होगी. अयोध्या के सभी प्रवेश मार्गों को सील किया जाएगा. अयोध्या की सुरक्षा में तैनात हुए SPG, ATS, CRPF, RAF के जवान.