News Nation Logo

Ram mandir bhoomi pujan: गणेश पूजन के साथ भूमि पूजन शुरू, रोज होंगे अलग कार्यक्रम

सोमवार से विधिवत रूप से राम मंदिर पूजन (Ram Mandir Bhumi Pujan) के लिए अनुष्ठान शुरू हो जाएंगे. पहले दिन गणेश पूजन किया जाएगा. मंगलवार को राम अर्चना का कार्यक्रम होगा. 5 अगस्त को पीएम मोदी की मौजूदगी में राम मंदिर का भूमि पूजन के लिए संकल्प लिया जाएग

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 03 Aug 2020, 09:16:25 AM
Ram Mandir

अयोध्या राम मंदिर (Photo Credit: फाइल फोटो)

अयोध्या:

वर्षों से जिस घड़ी का इंतजार था आखिरकार वो पल आ ही गया. आज से गणेश पूजन के साथ अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Mandir) के भूमि पूजन का विधिवत रूप से अनुष्ठान शुरू हो जाएगा. मंगलवार को राम अर्चना के साथ हनुमान गढ़ी में पूजा होगी और फिर 5 अगस्त को मुख्य कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) विश्व कल्याण और मंदिर निर्माण के लिए संकल्प लेंगे.

यह भी पढ़ेंः राम मंदिर पर भूमिपूजन को लेकर दिग्विजय सिंह ने कहा- नहीं है ये शुभ मुहुर्त

राममंदिर से जुड़े आयोजकों का कहना है कि किसी भी वैदिक कर्मकांड में समय लगता है इसलिए 3 अगस्त से ही भूमि पूजन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. सोमवार को करीब ढाई घंटे तक गणेश पूजन किया जाएगा. इसके बाद 4 अगस्त को राम अर्चना का कार्यक्रम होगा. हनुमान गढ़ी में सुबह 8 बजे हनुमान पूजन और निशान का पूजन होगा. ऐसी मान्यता है कि हनुमान जी महाराज वर्तमान अयोध्या के अधिष्ठता है इसलिए सबसे पहले हनुमान जी की पूजा की जाती है. पूरे कार्यक्रम में काशी, अयोध्या, दिल्ली, प्रयाग के विद्वानों को बुलाया है. यह सभी अलग-अलग पूजा के अलग-अलग विशेषज्ञ हैं.

यह भी पढ़ेंः LAC पर चीन को दो टूक, टकराव वाली सभी जगहों से PLA के सैनिक पूरी तरह हटें

आज सफेद, 5 को हरे रंग के वस्त्र पहनेंगे रामलला
पूजन कार्यक्रम की तैयारियां जोरों पर हैं. रामलला के लिए पोशाक भी बनकर तैयार है. रामलला को अलग-अलग दिन अलग रंग की पोशाक पहनाई जाती है. भगवान सोमवार को सफेद, मंगलवार को लाल और बुधवार को हरी पोशाक पहनेंगे. भूमि पूजन पर भगवान राम हरी रंग की पोशाक पहनेंगे. भगवान राम, उनके भाई-लक्ष्मण, भरत और शत्रुघ्न 5 अगस्त को राम मंदिर के ‘भूमिपूजन’ के अवसर पर रत्नजड़ित पोशाक पहनेंगे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 03 Aug 2020, 09:10:36 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.