logo-image

राजनाथ सिंह ने की रूसी रक्षा मंत्री से मुलाकात, इन अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

पूर्वी लद्दाख में चीन से गतिरोध के बीच देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रूस के दौरे पर हैं. यहां रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने रूस के रक्षा मंत्री के साथ दोनों देशों के संबंधों को लेकर बातचीत की है.

Updated on: 04 Sep 2020, 11:00 AM

मॉस्को:

पूर्वी लद्दाख में चीन से गतिरोध के बीच देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) रूस के दौरे पर हैं. यहां रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने रूस के रक्षा मंत्री के साथ दोनों देशों के संबंधों को लेकर बातचीत की है. दोनों देशों के रक्षा मंत्रियों के बीच करीब एक घंटे तक बैठक हुई. इस दौरान भारत के साथ अपने दोस्ती की फर्ज निभाते हुए रूस (Russia) ने वादा किया है कि वो पाकिस्‍तान (Pakistan) को हथियार नहीं देगा. इसके अलावा रूस ने भारत के सुरक्षा से जुड़े मामलों पर पूरा साथ देने का भरोसा भी दिया है. बैठक में रूस ने भारत के मेक इन इंडिया (Make in India) प्रोग्राम की भी सराहना की है और अपनी ओर से योगदान की बात कही.

यह भी पढ़ें: चीन सैटेलाइट से रख रहा भारत पर नजर, नेपाल के आकाश का प्रयोग 

राजनाथ सिंह ने रूसी रक्षा मंत्री के साथ बैठक को शानदार बताया

देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की एक महत्वपूर्ण बैठक में भाग लेने के लिए तीन दिवसीय यात्रा पर रूस पहुंचे हैं. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि उन्होंने अपने रूसी समकक्ष जनरल सर्गेई शोइगू के साथ यहां एक शानदार बैठक की. इस दौरान उन्होंने देश की रक्षा और सुरक्षा जरूरतों को पूरा करने में रूस द्वारा मुहैया की गई सहायता की सराहना की. राजनाथ सिंह ने पहले हुए समझौतों के तहत रूस द्वारा भारत को कई हथियार प्रणालियों, गोला बारूद और कल पुर्जों की आपूर्ति में तेजी लाने को भी कहा.

नौसेना के युद्धाअभ्यास 'इंद्र' पर चर्चा

रक्षा मंत्रालय के अनुसार, इस बैठक में दोनों देशों के बीच सहयोग के व्यापक क्षेत्र को शामिल किया गया. इस बात का भी जिक्र किया कि बैठक भारतीय और रूसी नौसेनाओं द्वारा मलक्का जलडमरूमध्य में अगले दो दिनों में किये जाने वाले नौसेना अभ्यास 'इंद्र' के समय हुई है. राजनाथ सिंह ने इस बात का जिक्र किया कि ये अभ्यास हिंद महासागर क्षेत्र में दोनों देशों के समुद्री सुरक्षा के साझा हितों को प्रदर्शित करते हैं.

यह भी पढ़ें: भारत के इस कदम से तिलमिलाया चीन, करने लगा नफा-नुकसान की बातें

राजनाथ सिंह ने रूसी रक्षा मंत्री को दिया भारत आने का न्योता

मंत्रालय ने कहा कि राजनाथ सिंह ने रूसी रक्षा मंत्री को आत्मनिर्भर भारत के संदर्भ में रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया कार्यक्रम की भी जानकारी दी. दोनों पक्षों ने एके 203 रायफल के उत्पादन के लिए भारत-रूस संयुक्त उद्दम की भारत में स्थापना पर अंतिम चरण की चर्चा का भी स्वागत किया. रक्षा मंत्रालय ने कहा कि रूसी रक्षा मंत्री ने मेक इन इंडिया कार्यक्रम को सफल बनाने में सक्रियता से शामिल होने और अगले साल फरवरी में एयरो इंडिया एग्जिबिशन में भागीदारी की रूस की प्रतिबद्धता भी दोहराई. राजनाथ सिंह ने उन्हें भारत आने का भी न्योता दिया.

आज SCO एक बैठक में शामिल होंगे राजनाथ सिंह

इससे पहले, अधिकारियों ने कहा कि राजनाथ सिंह के एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली की समय पर आपूर्ति का अनुरोध किये जाने की भी संभावना है. इसकी प्रथम खेप 2021 के अंत तक पहुंचने का कार्यक्रम है. राजनाथ सिंह आज यहां शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की एक बैठक में भी शामिल होंगे, जिसमें आठ सदस्य देशों के रक्षा मंत्री हिस्सा लेंगे. बैठक में आतंकवाद, अतिवाद जैसी क्षेत्रीय सुरक्षा चुनौतियों और उनसे एकजुट होकर निपटने के तरीकों पर चर्चा होने की उम्मीद है. यह बैठक ऐसे समय हो रही है, जब संगठन के दो प्रमुख सदस्य देशों भारत और चीन के बीच सीमा पर गतिरोध है.