logo-image

धरने पर बैठे राज्यसभा के निलंबित सांसदों के लिए चाय लेकर पहुंचे उपसभापति, संजय सिंह ने कही ये बात

राज्यसभा के डिप्टी चेयरमैन हरिवंश नारायण सिंह निलंबित सांसदों से मिलने आज सुबह संसद परिषद पहुंचे.

Updated on: 22 Sep 2020, 09:21 AM

नई दिल्ली:

कृषि से जुड़े विधायकों के विरोध में संसद के पूरे सत्र के लिए सस्पेंड कर दिए जाने पर राज्यसभा (Rajya Sabha) के 8 सभी सदस्य धरने पर बैठे हैं. राज्यसभा के डिप्टी चेयरमैन हरिवंश नारायण सिंह निलंबित सांसदों से मिलने आज सुबह संसद परिषद पहुंचे है. इन सांसदों के लिए हरवंश चाय लेकर आए और उन्हें अपने हाथों से चाय को परोसा. पूरी रात ये सांसद यहीं धरने पर बैठे रहे. 

यह भी पढ़ें: Parliament Live : सस्पेंड 8 सांसदों का संसद परिसर में रातभर से धरना जारी

यह निलंबित सांसद संसद परिसर में स्थित गांधी प्रतिमा के पास धरने पर बैठ गए हैं. आज सुबह राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह इन निलंबित सांसदों से मिलने संसद परिसर पहुंचे हैं. हालांकि इस पर आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने ट्वीट कर कहा, 'उपसभापति जी सुबह धरना स्थल पर मिलने आये हमने उनसे भी कहा है कि नियम क़ानून संविधान को ताक़ पर रखकर किसान विरोधी काला क़ानून बिना वोटिंग के पास किया गया, जबकि BJP अल्पमत में थी और आप भी इसके लिए ज़िम्मेदार हैं.' संजय सिंह ने बताया कि उप सभापति को हमने कहा है कि किसान विरोधी काला क़ानून वापस लो.

यह भी पढ़ें: BJP ने अपने राज्यसभा सांसदों के लिए जारी किया थ्री-लाइन व्हिप 

उल्लेखनीय है कि रविवार को सदन में इन सांसदों को सदन की मर्यादा के साथ खिलवाड़ करते देखा गया. तृणमूल सांसद डेरेक आसन के पास पहुंच गए और नियम पुस्तिका का हवाला देते हुए माइक छीनने की कोशिश की. उन्होंने कृषि से जुड़े विधेयकों को काला कानून बताते हुए नियम पुस्तिका को फाड़ डाला. जिसके कारण सदन को थोड़ी देर के लिए स्थगित करना पड़ा. सदन की कार्यवाही का संचालन करने वाले डिप्टी चेयर के सहयोगियों को उन्हें ढाल बनाने के लिए आगे आना पड़ा. बार-बार अनुरोध के बावजूद, कई विपक्षी सदस्य कृषि विधेयकों के खिलाफ अपना विरोध दर्ज कराने के लिए वेल तक भी पहुंच गए थे.

यह भी पढ़ें: ड्रग्स केस से जुड़ा दीपिका का नाम, क्या फंसने लगीं बड़ी 'मछलियां'?

राज्यसभा में रविवार को जबरदस्त हंगामा होने के एक दिन बाद यानी सोमवार को राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू ने 8 सांसदों को सदन से निंलबित कर दिया. इन सांसदों पर संसद में हंगामा करने और सदन की कार्यवाही में बाधा डालने का आरोप है. तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ'ब्रायन और डोला सेन, कांग्रेस के राजीव सातव, रिपुन बोरा, नासिर हुसैन, आम आदमी पार्टी के संजय सिंह और के.के. रागेश और माकपा के ई. करीम को पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया है.