News Nation Logo
Banner

Parliament : निलंबित सांसदों के समर्थन में लोकसभा सत्र का विपक्षी दलों ने किया बहिष्कार

राज्यसभा में हंगामे के बाद कृषि बिल को फाड़ने पर निलंबित किए गए सांसदों का धरना सोमवार देर रात तक जारी है. इन सांसदों ने पूरी रात धरना दिया और इनके अनुसार आगे की रणनीति मंगलवार को राज्‍यसभा की कार्यवाही शुरू होने के बाद तय की जाएगी.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 22 Sep 2020, 11:42:15 PM
Protest in MP

धरना प्रदर्शन सांसदों का (Photo Credit: फोटो)

नई दिल्ली:

संसद में मॉनसून सत्र के तहत लोकसभा की कार्यवाही सोमवार देर रात तक चली. इस दौरान महामारी संशोधन विधेयक को मंजूरी दी गई. वहीं दूसरी ओर राज्‍यसभा से सोमवार को निलंबित किए गए 8 सांसदों का धरना संसद परिसर में अभी भी जारी है. इन सांसदों ने पूरी रात धरना दिया. इस बीच आज सुबह राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह उनके लिए सुबह चाय लेकर पहुंचे.

दरअसल, राज्यसभा सभापति वेंकैया नायडू ने 8 विपक्षी सांसदों को इस पूरे सत्र के लिए सदन की कार्यवाही से निलंबित कर दिया है. रविवार को किसान बिल से जुड़े दो विधेयक सदन में पास हुए थे. चर्चा के दौरान विपक्षी सांसदों ने वेल में आकर नारेबाजी की, उपसभापति हरिवंश का माइक निकालने की कोशिश की थी. जिन सांसदों को निलंबित किया गया, उनमें डेरेक ओ’ब्रायन, राजीव सातव, संजय सिंह, केके रागेश, रिपुन बोरा, डोला सेन, सैयद नजीर हुसैन और इलामारन करीम हैं. इन सभी पर उपसभापति के साथ असंसदीय व्यवहार करने का आरोप है.

विपक्षी सांसदों, कांग्रेस के अधीर रंजन चौधरी और राकांपा की सुप्रिया सुले, संसद के परिसर में चल रहे लोकसभा सत्र का बहिष्कार करने के बाद बैठक करेंगे.



लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला विपक्षी दलों के सदस्यों के साथ बैठक कर रहे हैं, क्योंकि उन्होंने निलंबित राज्यसभा सांसदों के साथ एकजुटता में सत्र का बहिष्कार करने की घोषणा की और FarmBills के विरोध में.



कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी पार्टियों ने लोकसभा सत्र का बहिष्कार किया. राज्यसभा में सस्पेंड हुए सांसदों के खिलाफ एकजुट हुआ विपक्ष. 



लोकसभा के विपक्षी नेताओं की संसद में हो रही बैठक.


 

विपक्ष के हंगामे के बाद लोकसभा की कार्यवाही एक घंटे के लिए स्थगित.



राज्यसभा की कार्यवाही स्थगित


राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय विधेयक, 2020 और कराधान और अन्य विधि विधेयक 2020 राज्यसभा में पास हो गया है. इसी के साथ राज्यसभा की कार्यवाही कल तक के लिए स्थगित हो गई है.

कंपनी (संशोधन) विधेयक पास


कंपनी (संशोधन) विधेयक, 2020 राज्यसभा से पास हो गया है.



बैंककारी विनियमन (संशोधन) विधेयक पास


बैंककारी विनियमन (संशोधन) विधेयक, 2020 राज्यसभा से पास हो गया है.



निलंबित सांसदों के समर्थन में उपवास रखेंगे शरद पवार


निलंबित सांसदों के समर्थन में एनसीपी प्रमुख शरद पवार भी आ गए हैं. वह सांसदों के लिए एक दिन का उवपास रखेंगे.



कृषि से जुड़ा तीसरा बिल आवश्यक वस्तु विधेयक पेश


कृषि से जुड़ा तीसरा बिल आवश्यक वस्तु विधेयक, 2020 राज्यसभा से पास हो गया है. कृषि से जुड़े दो बिल पहले ही राज्यसभा से पास हो चुके हैं. बता दें कि विपक्ष सदन की कार्यवाही का बहिष्कार कर रहा है.



सस्पेंड सांसदों का धरना खत्म


राज्यसभा से निलंबित 8 सांसदों ने धरना खत्म कर दिया है. सांसदों का यह धरना सभापति के फैसले के विरोध में था. वह कल से ही संसद परिसर में धरने पर बैठे थे.

एसपी पूरे सत्र का बहिष्कार करेगी : राम गोपाल यादव


समाजवादी पार्टी के राज्यसभा सांसद राम गोपाल यादव ने कहा, मैं संसद का एक वरिष्ठ सदस्य हूं, मैंने सदन में जो भी हुआ उसके लिए माफी मांगी है, लेकिन मुझे कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली. मुझे यह बहुत अपमानजनक लगा. मेरी पार्टी ने पूरे सत्र का बहिष्कार करने का फैसला किया है.



हरिवंश की सभापति वैंकैया नायडू तारीफ की


राज्यसभा के सभापति वैंकैया नायडू ने कहा कि हम सब हरिवंश जी को जानते हैं. वह आज उपवास पर हैं. वह आज निलंबित सांसदों से मुलाकात करने पहुंचे और चाय भी दी. हम सब उनकी तारीफ कर रहे हैं. उन्होंने मुझे चिट्ठी लिखी है. उनके साथ दुर्व्यवहार किया गया, लेकिन उन्होंने कभी सदन में यह बात नहीं की. हम संसदीय लोकतंत्र में इस तरह के व्यवहार को स्वीकार नहीं कर सकते. जो कुछ भी टीवी पर दिखाई दे रहा है, वह सदन के हित में नहीं है.

सभापति वेंकैया नायडू ने हंगामे पर जताई नाराजगी


सभापति वेंकैया नायडू ने सांसदों के हंगामे से नाराजगी जताते हुए कहा कि आप लोग आज का अखबार उठाकर देखिए. उन सासंदों ने मीडिया से बातचीत में न सिर्फ अपनी हरकत को जस्टिफाई किया है बल्कि कहा कि इसमें गलत क्या था. सभापति ने कहा कि किसी भी मुद्दे पर डिविजन मांगना आपका अधिकार है लेकिन वेल में आने के बजाय आप सीट से भी ये काम कर सकते हैं. अगर आपको लगता है कि उपसभापति ने आपकी पूरी बात नहीं सुनी तो आप मेरे पास भी आ सकते हैं, लेकिन इस तरह की हरकत शोभा नहीं देती.



कांग्रेस ने राज्यसभा से वॉकआउट किया


सांसदो के निलंबन के मुद्दे पर कांग्रेस ने सदन से वॉकआउट किया. कांग्रेस के साथ विपक्षी दलों ने भी सदन से वॉकआउट किया. समाजवादी पार्टी और डीएमके ने भी राज्यसभा चेयरमैन की स्पीच के बाद सदन से वॉकआउट किया. सभी सांसदों का निलंबन बहाल करने की मांग कर रहे हैं.

24 घंटे के उपवास पर रहेंगे उपसभापति


राज्यसभा के उप सभापति हरिवंश 20 सितंबर को कृषि विधेयकों के पारित होने के दौरान विपक्षी सांसदों द्वारा सदन में उनके साथ बदसलूकी के खिलाफ एक दिन का उपवास रखने के लिए उपराष्ट्रपति को पत्र लिखा.



8 सांसदों का निलंबन बहाल किया जाना चाहिए: गुलाम नबी आजाद


कांग्रेस के राज्यसभा सांसद गुलाम नबी आजाद ने आठ सांसदों का निलंबन बहाल करने की मांग की है. उन्होंने कहा कि निलंबन आठ सांसदों को बहाल किया जाना चाहिए. 



सदन में हुई घटना से कोई खुश नहीं : गुलाम नबी आजाद


कांग्रेस राज्यसभा सांसद गुलाम नबी आजाद ने कहा, इस सदन में हुई घटनाओं से कोई भी खुश नहीं है. जनता चाहती है कि उनके नेताओं को सुना जाए. कोई भी उनके विचारों को केवल 2-3 मिनट में नहीं डाल सकता है. 90% डी-एस्केलेशन होगा यदि सांसदों को बोलने के लिए विवश नहीं किया जाता है.



हरिवंश को पीएम मोदी ने दी बधाई


संसद परिसर में धरने पर बैठे 8 निलंबित सांसदों को उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह ने सुबह चाय लेकर जाकर पिलाई. जिस पर पीएम मोदी ने ट्वीट कर उनकी तारीफ की. पीएम मोदी ने ट्वीट कर लिखा- हर किसी ने देखा कि दो दिन पहले लोकतंत्र के मंदिर में उनको किस प्रकार अपमानित किया गया, उन पर हमला किया गया और फिर वही लोग उनके खिलाफ धरने पर भी बैठ गए. लेकिन आपको आनंद होगा कि आज हरिवंश जी ने उन्हीं लोगों को सवेरे-सवेरे अपने घर से चाय ले जाकर पिलाई.


यह हरिवंश जी की उदारता और महानता को दर्शाता है. लोकतंत्र के लिए इससे खूबसूरत संदेश और क्या हो सकता है। मैं उन्हें इसके लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं.



उपसभापति धरना दे रहे सांसदों के लिए चाय लेकर पहुंचे


संसद में मॉनसून सत्र के तहत लोकसभा की कार्यवाही सोमवार देर रात तक चली. वहीं दूसरी ओर राज्‍यसभा से सोमवार को निलंबित किए गए 8 सांसदों का धरना संसद परिसर में अभी भी जारी है. इस बीच आज सुबह राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह उनके लिए सुबह चाय लेकर पहुंचे.



First Published : 22 Sep 2020, 08:39:15 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो