logo-image

चीन को राजनाथ की चेतावनी- बॉर्डर हो या अस्पताल, हम तैयारी में पीछे नहीं रहते हैं

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने एक बार फिर से चीन को चेतावनी देते हुए कहा कि हम तैयार है जवाब देने के लिए.

Updated on: 05 Jul 2020, 04:27 PM

नई दिल्ली :

गलवान घाटी (Galwan valley) में भारत और चीन के बीच हिंसक झड़प के बाद से तनाव की स्थिति कायम है. भारत चीन को अब उसी की भाषा में जवाब दे रहा है. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने एक बार फिर से चीन को चेतावनी देते हुए कहा कि हम तैयार है जवाब देने के लिए.

दरअसल, रविवार को राजनाथ सिंह केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit shah) के साथ दिल्ली में कोविड -19 मरीजों के इलाज के लिए बनाए गए 1000 बेड वाले अस्थायी अस्पताल का दौरान करने पहुंचे थे. इनके साथ दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन भी मौजूद थे.

इसे भी पढ़ें: कुलगाम में सेना द्वारा मारे गए हिज्बुल के दोनों आतंकी कोरोना संक्रमित, पढ़ें पूरी खबर

इस दौरान जब यहां चीन को लेकर उनसे सवाल किया गया तो रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हम हर मोर्चे के लिए तैयार हैं. चाहे वह बॉर्डर हो या फिर अस्पताल. तैयारी में हम कभी पीछे नहीं रहते हैं.

वहीं अमित शाह ने ट्वीट किया, 'रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह जी के साथ 250 आईसीयू बिस्तर समेत 1,000 बिस्तर के अस्पताल का दौरा, जिसे डीआरडीओ तथा टाटा सन्स ने रिकॉर्ड वक्त में बनाया है.'ॉ

बता दें कि यह अस्पताल इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के पास रक्षा मंत्रालय की जमीन पर बनाया गया है. इस अस्थायी अस्पताल को बनाने में महज 11 दिन का वक्त लगा है. इस अस्पताल के आईसीयू में 250 बिस्तर हैं. इस अस्पताल को सशस्त्र बल के कर्मी संचालित करेंगे.

और पढ़ें: 1984 सिख विरोधी दंगों के दोषी और पूर्व विधायक महेंद्र यादव की कोरोना वायरस से मौत

इधर, चीन से तनातनी के बीच रविवार को पीएम मोदी ने राष्ट्रपति भवन में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की और चीन से जुड़े मुद्दों के बारे में बातचीत की.

वहीं उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने भी चीन से चल रहे तनाव को देखते हुए ट्वीट किया. उन्होंने लिखा, 'भारत इस समय बेहद नाजुक दौर से गुजर रहा है. हम एक साथ कई आतंरिक और बाहरी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, लेकिन हमें जो चुनौतियां मिल रही हैं उसका सामना करने के लिए हमें दृढ़ नि​श्चय करना चाहिए.'