logo-image

कुलगाम में सेना द्वारा मारे गए हिज्बुल के दोनों आतंकी कोरोना संक्रमित, पढ़ें पूरी खबर

इस एनकाउंटर में मारे गए दोनों आतंकी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. जम्मू-कश्मीर पुलिस ने मीडिया से बातचीत में इस बात की जानकारी दी कि शनिवार को सेना के जवानों ने एनकाउंटर के दौरान अर्रे गांव में दो आतंकियों को ढेर कर दिया था

Updated on: 05 Jul 2020, 04:27 PM

नई दिल्‍ली:

शनिवार को जम्मू-कश्मीर (Jammu and kashmir) के कुलगाम जिले में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में हिज्बुल मुजाहिदीन के दो आतंकवादी ढेर कर दिए गए जबकि इस ऑपरेशन में सेना का एक जवान घायल हो गया. इस एनकाउंटर में मारे गए दोनों आतंकी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. जम्मू-कश्मीर पुलिस ने मीडिया से बातचीत में इस बात की जानकारी दी कि शनिवार को सेना के जवानों ने एनकाउंटर के दौरान अर्रे गांव में दो आतंकियों को ढेर कर दिया था जब इन दोनों आतंकियों के शवों का कोरोना टेस्ट के लिए सैंपल भेजा गया तो उनकी रिपोर्ट कोरोना संक्रमित आई. पुलिस ने बताया कि एनकाउंटर में मारे गए आतंकियों के शवों का पोस्टमार्टम के समय ऐसी लीगल मेडिकल औपचारिकताओं को पूरा किया जाता है.

जम्मू-कश्मीर (Jammu and kashmir) के कुलगाम (Kulgam) के आरा इलाके में आतंकियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ हुई थी. जिसमें सुरक्षाबलों ने दोनों आतंकियों को मार गिराया था. पुलिस और सुरक्षाबल इस संयुक्त ऑपरेशन के दौरान दोनों अपना काम बहादुरी से कर रहे थे. प्राप्त जानकारी के मुताबिक गांव में दो से तीन आतंकवादियों के छिपे होने की खबर मिली थी. जिसके बाद सुरक्षाबलों और पुलिस ने मिलकर पूरे इलाके को घेर कर इस ऑपरेशन को अंजाम दिया था. 

यह भी पढ़ें-1984 सिख विरोधी दंगों के दोषी और पूर्व विधायक महेंद्र यादव की कोरोना वायरस से मौत

ग्रेनेड लांचर समेत बरामद किए गए ये हथियार
शनिवार को ही जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले में सुरक्षाबलों ने भारी मात्रा में हथियार और गोला बारूद बरामद किया था. पुलिस बताया कि शनिवार को सुरक्षाबलों ने एक आतंकवादी ठिकाने का भंडाफोड़ करते हुए हथियार बरामद किया था. बरामद हथियारों और गोला-बारूद में बैरल ग्रेनेड लांचर (यूबीजीएल), 11 यूबीजीएल ग्रेनेड, 14 एके मैगजीन, 2 मैगजीन के साथ चीनी पिस्तौले, चीनी ग्रेनेड 1, आईईडी बनाने वाली चीजों के साथ डेटोनेटर, प्रेशर माइन 2, पिका राउंड 6 और एके राउंड 920 शामिल थे.

यह भी पढ़ें-चीन क्या करना वाला है जंग? अमेरिका और ब्रिटेन एशिया में तैनात करने जा रहे हैं सैनिक 

मारे गए आतंकियों में से एक आतंकी विदेशी था
सेना के एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस और सुरक्षाबलों ने एनकाउंटर से पहले आतंकवादियों को आत्मसमर्पण करने का मौका दिया था. सुरक्षाबलों ने स्थानीय बुजुर्गों के माध्यम से बार-बार उनसे इस बात के लिए अपील की कि वो गोलीबारी न करें और अपने आपको उनके हवाले कर दें, हालांकि सुरक्षाकर्मी जब इलाके में तलाशी अभियान चला रहे थे, तो आतंकवादियों ने उन पर गोलीबारी शुरू कर दी. सुरक्षा बलों ने भी जवाबी कार्रवाई की और मुठभेड़ शुरू हो गई, जिसमें दो आतंकवादी मारे गए. उन्होंने बताया कि उनके शव मुठभेड़ स्थल पर मिले हैं. अधिकारी के मुताबिक मारे गए दोनों आतंकियों में से एक आतंकी विदेशी था और उसकी पहचान अली भाई उर्फ हैदर के रूप में हुई है तथा दूसरे आतंकी की पहचान की जा रही है. दोनों आतंकी प्रतिबंधित हिज्बुल मुजाहिदीन संगठन से जुड़े थे.