News Nation Logo

राजीव गांधी पेंटिंग केस: हाई कोर्ट ने खारिज की प्रियंका गांधी और अन्य के खिलाफ FIR की अर्जी

याचिका खारिज करते हुए हाईकोर्ट ने याचिकाकर्ता से ट्रायल कोर्ट में अपनी बात रखने को कहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Aditi Sharma | Updated on: 17 Aug 2020, 02:31:13 PM
court

हाई कोर्ट ने खारिज की प्रियंका गांधी के खिलाफ FIR की अर्जी (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

राजीव गांधी पेंटिंग मामले में हाईकोर्ट ने उस याचिका को खारिज कर दिया है जिसमें कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी, मिलिंद देवड़ा और यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर के खिलाफ एफआईआर की मांग की गई थी.  याचिका खारिज करते हुए  हाईकोर्ट ने याचिकाकर्ता से ट्रायल कोर्ट में अपनी बात रखने को कहा है.

बता दें, ये मामला यस बैंक के संस्थापक राणा कपूर द्वारा राजीव गांधी की पेंटिंग 2 करोड़ में खरीदने से जुड़ा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय (ED) से पूछताछ के दौरान राणा कपूर ने स्वीकार किया था कि दक्षिण मुंबई से कांग्रेस के पूर्व सांसद मिलिंद देवड़ा (Milind Deora) ने राणा पर प्रियंका गांधी से पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पेंटिंग दो करोड़ रुपए में खरीदने का दबाव बनाया था.

यह भी पढ़ें: NEET-JEE परीक्षा होगी, SC ने कहा- साल बर्बाद नहीं कर सकते

ईडी के सूत्रों के मुताबिक राणा कपूर ने ईमेल और देवड़ा के ब्लैक बेरी फोन से प्राप्त टेक्स्ट मैसेज को एक दशक तक सहेज कर रखा. इन्हीं ईमेल और मैसेज के हवाले से बताया कि देवड़ा ने ही लेन-देन शुरू किया. देवड़ा ने पहली बार 1 मई 2010 को राणा कपूर को निर्देश दिया था. उन्होंने कपूर को कहा था कि वह 'मिसेज गांधी' को पत्र लिख राजीव गांधी का चित्र खरीदने की इच्छा जताएं. इसके बाद देवड़ा कई टेक्स्ट मैसेज भेजकर कपूर पर दबाव बनाते रहे. हालांकि कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि बीजेपी प्रियंका गांधी वाड्रा द्वारा यस बैंक के संस्थापक को पेंटिंग बेचे जाने के मसले पर विवाद को बढ़ावा दे रही है ताकि असली मुद्दों से ध्यान भटकाया जा सके.

यह भी पढ़ें: दुनियाभर को कोरोना देने के बाद अब वैक्सीन भी देगा चीन

देवड़ा ने 29 मई 2010 को लिखा, 'राणा अंकल, मैंने 28 मई का आपका पत्र पाया और उसे पीजी (प्रियंका गांधी) के पास भेज दिया. उनके या उनके परिवार के साथ मीटिंग तो संभव नहीं है. फिर भी मैं प्रयास करूंगा और बाद में इसकी व्यवस्था करूंगा. उनकी मां (सोनिया गांधी) और वह (प्रियंका गांधी) अगले हफ्ते की शुरुआत में ही चेक चाहते हैं. उन्होंने मेरे पिताजी को भी यही बात कही है. देवड़ा ने 2 जून, 2010 को भी कपूर को मैसेज किया. उन्होंने लिखा, 'राणा अंकल, कृपया बताएं कि मैं आपसे चेक कब ले सकता हूं? मैं उन्हें (प्रियंका और सोनिया गांधी को) पिछले कुछ हफ्तों से आश्वासन ही दे रहा हूं, लेकिन अब उनका धैर्य जवाब दे रहा है. कृपया मुझपर विश्वास कीजिए और अब देर मत कीजिए। धन्यवाद. मिलिंद.'

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 17 Aug 2020, 12:31:14 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.