logo-image

Rajasthan Rajya Sabha Result : 2 सीटों पर कांग्रेस, एक पर BJP की जीत

राजस्थान से राज्यसभा की तीन सीटों के लिए शुक्रवार को मतदान हुआ. मतदान के बाद कांग्रेस उम्मीदवार केसी वेणुगोपाल और नीरज डांगी के साथ बीजेपी के उम्मीदवार राजेंद्र गहलोत को विजयी घोषित कर दिया गया.

Updated on: 19 Jun 2020, 08:19 PM

नई दिल्ली:

राजस्थान से राज्यसभा की तीन सीटों के लिए शुक्रवार को मतदान हुआ. मतदान के बाद कांग्रेस उम्मीदवार केसी वेणुगोपाल और नीरज डांगी के साथ बीजेपी के उम्मीदवार राजेंद्र गहलोत को विजयी घोषित कर दिया गया. इससे पहले राज्य विधानसभा में सुबह नौ बजे मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई जो शाम चार बजे तक चली. राजधानी में हुए इन द्विवार्षिक चुनाव के लिए मतदान चार बजे संपन्ना हुआ.

यह भी पढ़ें- गुजरात राज्‍यसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने खटखटाया चुनाव आयोग का दरवाजा, जानें क्‍यों

कुल 200 विधायकों में से 198 ने वोट डाला. स्वास्थ्य कारणों से सामाजिक न्याय एवं आधिकारित मंत्री मास्टर भंवरलाल मेघवाल तथा डूंगरगढ़ से CPM विधायक गिरधारी लाल मतदान नहीं कर सके. सत्ताधारी कांग्रेस और विपक्षी बीजेपी ने अपनी-अपनी पार्टियों और उनको समर्थन दे रहे विधायक अलग-अलग होटलों से सीधे मतदान के लिए विधानसभा पहुंचे.

यह भी पढ़ें- चीन विवाद: कई चीजें अभी भी अंधेरे में हैं, सर्वदलीय बैठक में बोलीं सोनिया गांधी 

ये सभी विधायक अलग-अलग बसों से विधानसभा पहुंचे और कोरोना वायरस के चलते सदन में भी उन्हें विशेष एहतियात और सुरक्षा किट के साथ प्रवेश दिया गया. मतदान के दौरान सैनिटाइजेशन, सोशल डिस्टेंसिंग समेत अन्य विशेष व्यवस्था की गई थी.

राजस्थान में ऐसा था वोट गणित

राज्य सभा चुनाव के लिए 3 सीटों के लिए राजस्थान विधानसभा से 4 प्रत्याशी मैदान में थे. इस हिसाब से एक सीट पर जीत के लिए 51 वोट मिलना जरूरी था. ऐसे में कांग्रेस के 2 उम्मीदवारों की जीत के लिए पार्टी को 102 मतों की जरूरत थी. उसके पास 107 का बहुमत था. इस लिहाज से दो कांग्रेस प्रत्याशियों की जीत तय थी. वहीं दूसरी ओर बीजेपी के पास कुल 75 सीटें हैं और उनका पहला प्रत्याशी की 51 वोटों से जीत तय थी.