logo-image

चीन विवाद: कई चीजें अभी भी अंधेरे में हैं, सर्वदलीय बैठक में बोलीं सोनिया गांधी

भारत-चीन सीमा पर स्थिति के संबंध में विचार करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा शुक्रवार को बुलायी गयी सर्वदलीय बैठक में प्रमुख राजनीतिक दलों के नेताओं ने इस संवेदनशील मुद्दे पर अपने विचार सामने रखे.

Updated on: 19 Jun 2020, 07:36 PM

नई दिल्ली:

भारत-चीन सीमा पर स्थिति के संबंध में विचार करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा शुक्रवार को बुलायी गयी सर्वदलीय बैठक में प्रमुख राजनीतिक दलों के नेताओं ने इस संवेदनशील मुद्दे पर अपने विचार सामने रखे. इस डिजिटल बैठक की शुरुआत में उन 20 भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि दी गयी जो पिछले दिनों पूर्वी लद्दाख में चीनी सैनिकों के साथ हुई झड़प में शहीद हो गए थे.

सर्वदलीय बैठक में बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राकांपा अध्यक्ष शरद पवार, टीआरएस नेता के चंद्रशेखर राव, जद (यू) नेता नीतीश कुमार, द्रमुक के एम के स्टालिन, वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के वाईएस जगन मोहन रेड्डी और शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे भी शामिल हुए. बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि सर्वदलीय बैठक देरी से बुलाई गई. 

सोनिया गांधी (Sonia gandhi) ने कहा, कई चीजें अभी अंधेरे में है. सोनिया ने केंद्र सरकार से पूछा कि चीन की सेना ने किस तारीख को लद्दाख में अतिक्रमण किया? क्या यह 5 मई को हुआ था या पहले?

चीन की सेना ने किस तारीख को लद्दाख में अतिक्रमण किया?

सोनिया गांधी (Sonia gandhi) ने कहा, 'कई चीजें अभी अंधेरे में है. सोनिया ने केंद्र सरकार से पूछा, चीन की सेना ने किस तारीख को लद्दाख में अतिक्रमण किया? क्या यह 5 मई को हुआ था या पहले?'

इसे भी पढ़ें: अब कोई भी भारतीय सैनिक उसकी हिरासत में नहीं, तनाव कम करने पर जोर, बोला चीन

सर्वदलीय बैठक बुलाने में देरी क्यों

सोनिया गांधी ने कहा कि जब 5 मई को लद्दाख समेत कई जगह चीनी घुसपैठ की जानकारी सामने आई, तो उसके तुरंत बाद ही सरकार को सर्वदलीय बैठक बुलानी चाहिए थी. सर्वदलीय बैठक देरी से बुलाई गई.

 सरकार को बॉर्डर की सैटेलाइट से तस्वीरें नहीं मिलती हैं?

मोदी सरकार पर सवाल उठाते हुए सोनिया ने कहा कि क्या सरकार को बॉर्डर की सैटेलाइट से तस्वीरें नहीं मिलती हैं? क्या खुफिया एजेंसियों ने बॉर्डर पर हो रही हलचल की जानकारी नहीं दी? क्या मिलिट्री इंटेलिजेंस ने सरकार को एलएसी के पास उनकी सीमा में या भारतीय सीमा की तरफ चीन द्वारा सेना को जुटाने की जानकारी नहीं दी थी? क्या यह एक खुफिया विभाग की असफलता है?

और पढ़ें: गलवान घाटी में शहीद हुए भारतीय सैनिकों की वीरता को भुलाया नहीं जा सकेगा : अमेरिका

चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा पर मूल स्थिति में वापस आ जाएगा

सोनिया गांधी ने कहा कि आगे क्या ? आगे क्या रास्ता अपनाया जाएगा? पूरा देश एक आश्वासन चाहता है कि यथास्थिति बहाल की जाएगी और चीन वास्तविक नियंत्रण रेखा पर मूल स्थिति में वापस आ जाएगा.