logo-image

गुजरात राज्‍यसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने खटखटाया चुनाव आयोग का दरवाजा, जानें क्‍यों

आठ राज्‍यों में हुए राज्‍यसभा चुनाव के परिणाम आने शुरू हो गए हैं. इससे पहले कि नतीजों का पता चलता, एक नया बखेड़ा शुरू हो गया है. पता चला है कि गुजरात में कांग्रेस ने एक अर्जी दायर की है,

Updated on: 19 Jun 2020, 07:44 PM

New Delhi:

आठ राज्‍यों में हुए राज्‍यसभा चुनाव के परिणाम आने शुरू हो गए हैं. इससे पहले कि नतीजों का पता चलता, एक नया बखेड़ा शुरू हो गया है. पता चला है कि गुजरात में कांग्रेस ने एक अर्जी दायर की है, जिसमें कहा गया है कि भाजपा विधायक केसरी सिंह का ने प्रॉक्‍सी वोट डाला है. कांग्रेस की ओर से यह अर्जी चुनाव आयोग को दी गई है. बता दें कि आठ राज्‍यों की 19 राज्‍य सभा सीटों के लिए चुनाव हुए थे. 

यह भी पढ़ें ः MP Rajya Sabha Result: दो सीटों पर BJP का कब्जा, कांग्रेस से दिग्विजय सिंह और BJP से ज्योतिरादित्य सिंधिया जीते

कांग्रेस की ओर से चुनाव आयोग को जो अर्जी दी गई थी, उसमें कहा गया है कि केसरी सिंह सोलंकी का प्रॉक्‍सी वोट डाला गया था. केसरी सिंह खुद अस्‍पताल में भर्ती थे, इसलिए ऐसा किया गया. इस पूरे मामले पर कांग्रेस को आपत्‍ति है. कांग्रेस का कहना है कि अगर किसी पार्टी की ओर से किसी मतदाता केा प्रॉक्‍सी वोट देना होता है तो इस मामले में कम से कम तीन दिन पहले चुनाव आयोग को बताना पड़ता है. इतनी जल्‍दी न तो आवेदन दिया जा सकता है और न ही इस पर फैसला हो सकता है. वहीं एक और मामला है, कांग्रेस ने यह भी कहा है कि भाजपा विधायक भूपेंद्र सिंह चुडासमा के चुनाव को तो हाईकोर्ट पहले ही रद चुका है, ऐसे में उन्‍हें वोट देने का अधिकार कैसे हो सकता है.

यह भी पढ़ें ः चीन विवाद: कई चीजें अभी भी अंधेरे में हैं, सर्वदलीय बैठक में बोलीं सोनिया गांधी

आपको बता दें कि कांग्रेस के केसी. वेणुगोपाल व नीरज डांगी और भाजपा के राजेंद्र गहलोत राजस्थान से राज्यसभा के नए सदस्य चुने गए हैं. राज्य से राज्यसभा की तीन सीटों के लिए शुक्रवार को हुए चुनाव में इन तीनों ने जीत दर्ज की है. भाजपा के दूसरे प्रत्याशी ओंकार सिंह लखावत थे, जो चुनाव हार गए. राजस्थान से राज्यसभा के लिए कुल 10 सीटे हैं. आज के चुनाव परिणाम के बाद सात सीटें भाजपा व तीन सीट कांग्रेस के खाते में आ गई हैं.

यह भी पढ़ें ः अब कोई भी भारतीय सैनिक उसकी हिरासत में नहीं, तनाव कम करने पर जोर, बोला चीन

कांग्रेस की ओर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी राज्यसभा में भेजे गए हैं. डॉ मनमोहन सिंह पिछले वर्ष भाजपा के मदन लाल सैनी के निधन के बाद खाली हुई सीट पर निर्विरोध चुने गए थे. कांग्रेस ने पिछले साल अगस्त में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को यहां से राज्यसभा के लिए चुना था. भाजपा के राज्यसभा सदस्य विजय गोयल, नारायण पंचारिया व रामनारायण डूडी का कार्यकाल नौ अप्रैल को पूरा होने के बाद यह चुनाव हुए हैं. चुनाव पहले 26 मार्च को होना था, लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण महामारी को देखते हुए इसे टाल दिया गया.  राज्य विधानसभा में कुल 200 विधायकों में से कांग्रेस के पास 107 विधायक व भाजपा के पास 72 विधायक हैं. राज्य के 13 में से 12 निर्दलीय विधायकों का समर्थन भी कांग्रेस को है. राज्यसभा चुनाव में भारतीय ट्राइबल पार्टी के दो विधायकों व माकपा के एक विधायक ने भी कांग्रेस के प्रत्याशियों का समर्थन किया.