News Nation Logo

Rajasthan Crisis: पायलट या गहलोत में किसकी जीत? 1 बजे हाईकोर्ट में सुनवाई

राजस्थान हाईकोर्ट (Rajasthan High Court) ने विधानसभा अध्यक्ष द्वारा जारी अयोग्यता नोटिस के खिलाफ सचिन पायलट (Sachin Pilot) और 18 अन्य कांग्रेस विधायकों द्वारा दायर याचिका पर आज 1 बजे सुनवाई होनी है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 17 Jul 2020, 07:19:53 AM
Sachin pilot

पायलट या गहलोत में किसकी जीत? 1 बजे HC में सुनवाई (Photo Credit: प्रतीकात्मक फोटो)

जयपुर:  

राजस्थान (Rajasthan) में जारी सियासी घमासान में अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) और सचिन पायलट (Sachin) में किसकी जीत होगी, यह आज तय हो जाएगा. सचिन पायलट और उनके 18 समर्थक विधायकों को पार्टी व्हिप के उल्लंघन के मामले में विधानसभा स्पीकर की ओर से नोटिस जारी किया गया है. इस मामले में आज दोपहर 1 बजे हाईकोर्ट में सुनवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ेंः जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में एनकाउंटर, सुरक्षाबलों ने एक आतंकी को ढेर किया, ऑपरेशन जारी

ऑडियो के बाद और बढ़ा टकराव
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी ने गुरुवार को खरीद फरोख्त की तीन ऑडियो रिकॉर्डिंग जारी की थी. वायरल ऑडियो में 30 विधायकों के सौदे की बात की जा रही थी. इस ऑडियो में पैसा श्रीनगर और दिल्ली पहुंचाने और सरकार को घुटनों पर लाने की बात हो रही थी. राजस्थान सरकार का दावा है कि इसमें केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह कांग्रेस विधायक भंवरलाल शर्मा और दलाल संजय जैन के बीच हो रही हैं. वहीं दूसरी ओर गजेंद्र सिंह भंवरलाल शर्मा ने इस ऑडियो को फर्जी बताया है.

यह भी पढ़ेंः अमेरिका की चेतावनी, चीन के खिलाफ भारत का हर मोर्चे पर देगा साथ

स्पीकर ने जारी किया नोटिस
विधायकों की गैरमौजूदगी पर सरकार के मुख्य सचेतक डॉ. महेश जोशी ने मंगलवार देर रात विधानसभा स्पीकर डॉ. सीपी जोशी को मेल भेजकर व्हिप के बावजूद बैठक में शामिल नहीं होने वाले विधायकों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की थी. उसके बाद रात को विधानसभा खुलवाकर बागी विधायकों को नोटिस जारी किए गए थे. बाद में सभी माध्यमों से उन्हें बागी विधायकों को तामिल कराया गया था. नोटिस नहीं लेने पर इन्हें कई विधायकों के घरों पर चस्पा करवा दिया गया था. हालांकि इस मामले में सचिन पायलट खेमा भी पहले ही दावा कर चुका है कि इस व्हिप का कोई लीगल स्टैंड नहीं है.

First Published : 17 Jul 2020, 07:19:53 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.