logo-image

देशभर में रेलवे ने अब तक 15,284 मीट्रिक टन तरल चिकित्सा ऑक्सीजन पहुंचाई

भारतीय रेलवे ने अब तक कई राज्‍यों को 9 सौ 36 टैंकरों के जरिये 15 हजार दो सौ 84 मीट्रिक टन तरल चिकित्‍सा ऑक्‍सीजन पहुंचाई है. रेल मंत्रालय ने बताया कि अब तक 234 ऑक्‍सीजन एक्‍सप्रेस अपनी यात्रा पूरी कर चुकी है और कई राज्‍यों को राहत पहुंचाई है.

Updated on: 23 May 2021, 03:40 PM

highlights

  • असम के लिए निकली पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस
  • भारतीय रेलवे देश में 15,284 मीट्रिक टन ऑक्सीजन पहुंचाई
  • रोजाना 8 सौ मीट्रिक टन से अधिक की आपूर्ति कर रहा रेलवे

नयी दिल्ली:

कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर ने देश में आफत मचा दी है. ऐसे में पूरा देश दूसरी लहर में त्राहिमाम हो चुका है, ऐसी स्थिति में भारतीय रेलवे देश के लिए संकटमोचक बनकर उभरी है जो ऑक्सीजन रूपी संजीवनी लेकर देश के कई राज्यों के मरीजों की मदद कर चुकी है.  भारतीय रेलवे ने अब तक कई राज्‍यों को 9 सौ 36 टैंकरों के जरिये 15 हजार दो सौ 84 मीट्रिक टन तरल चिकित्‍सा ऑक्‍सीजन पहुंचाई है. रेल मंत्रालय ने बताया कि अब तक 234 ऑक्‍सीजन एक्‍सप्रेस अपनी यात्रा पूरी कर चुकी है और कई राज्‍यों को राहत पहुंचाई है.

कर्नाटक, महाराष्‍ट्र, आंध्र प्रदेश, राजस्‍थान, हरियाणा, तेलंगाना, पंजाब, केरल, दिल्‍ली और उत्‍तर प्रदेश सहित 14 राज्‍यों को ऑक्‍सीजन एक्‍सप्रेस से ऑक्‍सीजन पहुंचाई गई. असम में आज अस्‍सी मीट्रिक तरल चिकित्‍सा ऑक्‍सीजन लेकर पहली ऑक्‍सीजन एक्‍सप्रेस पहुंची. ऑक्‍सीजन एक्‍सप्रेस रोजाना आठ सौ मीट्रिक टन से अधिक तरल चिकित्‍सा ऑक्‍सीजन की आपूर्ति कर रही है.

ऐसे में दक्षिण रेलवे ने देश में दूसरी लहर शुरू होने के बाद से 16 ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों के जरिए केरल और तमिलनाडु को 1,000 मीट्रिक टन से अधिक तरल चिकित्सा ऑक्सीजन की आपूर्ति की है. रेलवे ने अब तक केरल को कुल 246.56 मीट्रिक टन तरल चिकित्सा ऑक्सीजन (एलएमओ) वितरित किया है और 16 मई को वल्लारपदम कंटेनर टर्मिनल, कोच्चि में कलिंगनगर, ओडिशा में टाटा स्टील साइडिंग से 6 ऑक्सीजन कंटेनर (117.9 मीट्रिक टन) ले जाने वाली अपनी पहली लोड ऑक्सीजन एक्सप्रेस प्राप्त की है.

यह भी पढ़ेंःबिहार: चक्रवात तूफान 'यास' की आशंका से 10 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों का परिचालन रद्द

केरल के लिए दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस राउरकेला से 7 कंटेनरों में 128.66 मीट्रिक टन लेकर 22 मई, 2021 को 01.35 बजे वल्लारपदम कंटेनर टर्मिनल, कोच्चि पहुंची. तमिलनाडु को अब तक 14 मई से 21 मई, 2021 तक 13 ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों के माध्यम से कुल 770.16 मीट्रिक टन एलएमओ प्राप्त हुआ है. राउरकेला से 3 लोडेड टैंकर (19.54 एमटी) के साथ सोलहवीं लोडेड ऑक्सीजन एक्सप्रेस शनिवार को कोयंबटूर के पास मदुरै पहुंची.

यह भी पढ़ेंःऑक्सीजन कंसंट्रेटर केस: कोर्ट ने ठुकराई नवनीत कालरा की रिमांड बढ़ाने की पुलिस की अपील

राउरकेला से 4 कंटेनरों में 84.1 मीट्रिक टन के साथ भेजी गई 17वीं लोडेड ऑक्सीजन एक्सप्रेस के रविवार को टोंडियारपेट पहुंचने की उम्मीद है. भारतीय रेलवे ने देश भर के विभिन्न राज्यों में 884 से अधिक टैंकरों में लगभग 14,500 मीट्रिक टन एलएमओ वितरित किया है. अब तक कुल 224 ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों ने अपनी यात्रा पूरी की है और विभिन्न राज्यों को राहत मिली है. ऑक्सीजन एक्सप्रेस अब हर दिन देश को 800 मीट्रिक टन से अधिक एलएमओ पहुंचा रही है. रेलवे ने कहा कि उसने ऑक्सीजन आपूर्ति स्थानों के साथ विभिन्न मार्गों की मैपिंग की है और राज्यों की किसी भी उभरती जरूरत के लिए खुद को तैयार रखता है. एलएमओ लाने के लिए राज्य भारतीय रेलवे को टैंकर प्रदान करते हैं.