logo-image

राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनने के लिये दिसंबर तक करना पड़ेगा इंतजार, सांगठनिक चुनाव के लिये ईसी ने दी मोहलत

कांग्रेस के अनुरोध पर पार्टी को चुनाव आयोग से सांगठनिक चुनावों कराने के लिये 6 महीने की मोहलत मिल गई है।

Updated on: 27 Mar 2017, 08:19 PM

नई दिल्ली:

राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनने के लिये दिसंबर तक इंतजार करना पड़ेगा। कांग्रेस के अनुरोध पर पार्टी को चुनाव आयोग से सांगठनिक चुनावों कराने के लिये 6 महीने की मोहलत मिल गई है। चुनाव की तारीख को आगे बढ़ाने के लिये चुनाव आयोग ने पार्टी को और 6 महीने का समय दे दिया है।

इससे पहले चुनाव आयोग ने कांग्रेस को सांगठनिक चुनाव कराने के लिये 30 जून तक की तारीख दी थी। लेकिन कांग्रेस ने चुनाव आयोग से अनुरोध किया था कि उसे 31 दिसंबर तक का समय दिया जाए।

पार्टी का कहना है कि कांग्रेस के संविधान के अनुसार सोनिया गांधी को 31 दिसंबर 2017 तक अध्यक्ष के पद से नहीं हटाया जा सकता है। क्योंकि कार्यसमिति ने उन्हें इस पद पर बने रहने के लिये प्रस्ताव पारित किया था। साथ ही यह भी कहा था कि उसे चुनाव की प्रक्रिया पूरी करने में 6 महीने का समय लग सकता है।

ये भी पढ़ें: सोनिया और राहुल भारत लौटे, रूटीन मेडिकल जांच के लिए 8 मार्च को अमेरिका गईं थी कांग्रेस अध्यक्ष

कांग्रेस महासचिव जनार्दन द्विवेदी ने कहा, 'चुनाव आयोग ने संगठन चुनाव कराने के लिए छह महीने का समय और देने का हमारा अनुरोध मान लिया है और उसने 30 जून की समयसीमा अब इस साल दिसंबर तक के लिए बढ़ा दी है।'

देखा जाए तो राहुल गांधी को लेकर पार्टी नेतृत्व को फैसला लेने के लिये समय भी मिल जाएगा। दरअसल राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाए जाने को लेकर काफी समय से चर्चा चल रही है लेकिन पार्टी नेतृत्व इस संबंध में फैसला लेने में देरी कर रहा है।

ये भी पढ़ें: AIMPLB ने सुप्रीम कोर्ट से कहा ट्रिपल तलाक के मसले पर बरगलाया जा रहा है, 30 मार्च को होगी सुनवाई

हाल ही में उत्तर प्रदेश में पार्टी को मिली करारी हार के बाद राहुल के नेतृत्व को लेकर सवाल उठने लगे हैं। लेकिन कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के स्वास्थ्य को देखते हुए माना जा रहा है कि राहुल गांधी को पार्टी की कमान दी जा सकती है।

लेकिन कांग्रेस को मिली ये मोहलत सिर्फ 31 दिसंबर तक के लिये ही है। चुनाव आयोग ने साफ कहा है कि इस तारीख को वो आगे नहीं बढ़ाएगा।

ये भी पढ़ें: सपा का नया नारा- 'दिल जीतेगें अपने काम से', शुरू की 2019 की तैयारी

यूपी: मुस्लिम परिवार ने शादी में बीफ परोसने की लिख कर मांगी इजाजत, पुलिस ने की खारिज