News Nation Logo
Banner

Indira Gandhi Birth Anniversary: इंदिरा गांधी की जयंती पर राहुल-सोनिया ने दी श्रद्धांजलि

Indira Gandhi Jayanti News: देश की पूर्व पीएम इंदिरा गांधी की आज जयंती है. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने उन्हें शक्ति स्थल पर जाकर श्रद्धांजलि अर्पित की. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी ट्वीट कर उन्हें श्रद्धांजलि दी है. 

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 19 Nov 2020, 10:58:30 AM
Sonia Gandhi

सोनिया गांधी (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

पूर्व पीएम इंदिरा गांधी (Indira Gandhi Jyanti) पर आज कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) और राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने आज शक्ति स्थल पर जाकर उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किया.  इंदिरा का जन्म 19 नवंबर 1917 को हुआ था. अपने पिता जवाहर लाल नेहरू (Jawaharlal Nehru) से राजनीति में उन्हें विरासत में मिली थी.

पाकिस्तान के दो टुकड़े करने वाली इंदिरा को आयरन लेडी के नाम से जाना जाता है. एक समय ‘गूंगी गुड़िया’ कही जाने वाली इंदिरा ने अपने कई सख्त फैसलों से सबको चौंका दिया था. 1971 में पाकिस्तान से युद्ध के बाद बांग्लादेश को अलग देश बनाने के बाद से उन्हें आयरन लेडी कहा जाने लगा था. हालांकि इमरजेंसी के बाद से उन पर सवाल उठने शुरू हो गए. 

यह भी पढ़ेंः कांग्रेस में अंदरूनी कलह उभरी, बिहार में हार के बाद असंतुष्टों ने की बैठक

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी एवं पार्टी के कई अन्य वरिष्ठ नेताओं ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की 103वीं जयंती के अवसर पर गुरुवार को उन्हें श्रद्धांजलि दी और देश की सुरक्षा एवं विकास के लिए किए गए उनके योगदान को याद किया. सोनिया ने इंदिरा गांधी स्मारक स्थल पहुंचकर पूर्व प्रधानमंत्री को श्रद्धांजलि दी. राहुल गांधी ने ‘शक्ति स्थल’ जाकर इंदिरा गांधी की समाधि पर पुष्प अर्पित किए और कहा कि उनकी दादी की सिखाई हुई बातें उन्हें निरंतर प्रेरित करती हैं. उन्होंने ट्वीट किया, ‘एक कार्यकुशल प्रधानमंत्री और शक्ति स्वरूप श्रीमती इंदिरा गांधी जी की जयंती पर श्रद्धांजलि. पूरा देश उनके प्रभावशाली नेतृत्व की आज भी मिसाल देता है लेकिन मैं उन्हें हमेशा अपनी प्यारी दादी के रूप में याद करता हूं. उनकी सिखायी हुई बातें मुझे निरंतर प्रेरित करती हैं.’ 

यह भी पढ़ेंः ममता बनर्जी ने खेला 'बोस कार्ड', नेताजी की जयंती पर छुट्टी की मांग

पार्टी के वरिष्ठ नेता और राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा, ‘इंदिरा गांधी जी सशक्त, समर्थ नेतृत्व और अद्भुत प्रबंधन क्षमता की धनी थीं उनके कार्यकाल में भारत ने विकास के नव आयाम स्थापित किए तथा विश्व पटल पर भारत की छवि को नई पहचान मिली. भारत की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा जी की जयंती पर उन्हें शत्-शत् नमन.’ कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने पूर्व प्रधानमंत्री को याद करते हुए ट्वीट किया, ‘विश्व भर में लौह महिला कहलाई जाने वाली, दृढ निश्चय, साहस व अद्भुत क्षमता वाली, भारत की प्रथम व एक मात्र महिला प्रधानमंत्री, श्रीमती इंदिरा गांधी जी की जयंती पर उन्हें शत शत नमन.’ उन्होंने कहा कि ‘ अपनी प्रतिभा व राजनीतिक दृढ़ता के लिए विश्व राजनीति के इतिहास में इंदिरा जी का नाम सदैव याद रखा जाएगा.’वह जनवरी 1966 से मार्च 1977 तक देश की प्रधानमंत्री रहीं. इसके बाद 1980 में वह दोबारा देश की प्रधानमंत्री बनीं. 31 अक्टूबर, 1984 को उनकी हत्या कर दी गई थी. 

First Published : 19 Nov 2020, 10:58:30 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.