logo-image

मनमोहन सिंह के 88वें जन्मदिन पर राहुल गांधी ने दी बधाई, बोले- आज देश उनके जैसे PM की कमी महसूस कर रहा

देश के पूर्व प्रधानमंत्री और भारत में आर्थिक सुधारों के सूत्रधार रहे डॉ मनमोहन सिंह आज अपना 88वां जन्मदिन मना रहे हैं.

Updated on: 26 Sep 2020, 09:22 AM

नई दिल्ली:

देश के पूर्व प्रधानमंत्री और भारत में आर्थिक सुधारों के सूत्रधार रहे डॉ मनमोहन सिंह आज अपना 88वां जन्मदिन मना रहे हैं. इस मौके पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मनमोहन सिंह को उनके जन्मदिन की बधाई दी है. कांग्रेस नेता ने मनमोहन सिंह को याद कर कहा है कि आज देश उनके जैसे प्रधानमंत्री की कमी को महसूस करता है.

यह भी पढ़ें: मोदी आज संयुक्त राष्ट्र महासभा को करेंगे संबोधित, वैश्विक मंच पर उठाएंगे आतंकवाद का मुद्दा

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट किया, 'भारत ऐसे प्रधानमंत्री की कमी महसूस करता है, जिसमें मनमोहन सिंह जैसी समझ हो. उनकी ईमानदारी, शालीनता और समर्पण हम सभी के लिए प्रेरणा स्रोत हैं. उन्हें जन्मदिन की बहुत बहुत शुभकामनाएं और आगे का साल मधुर हो.'

बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री डॉ.मनमोहन सिंह का जन्म 26 सितम्बर, 1932 को हुआ था. वह 2004 से 2014 के बीच देश के प्रधानमंत्री पद पर रहे. इस बात से कोई इंकार नहीं कर सकता कि उन्होंने अपने क्षेत्र में शानदार कामयाबी हासिल की. अपनी सादगी की वजह से मनमोहन सिंह देश के अन्य प्रधानमंत्रियों से अलग हैं.

यह भी पढ़ें: इमरान खान से भारत ने कहा- 'खाली करो पीओके पर अवैध कब्जा', UN में की बेइज्जती

मनमोहन सिंह को एक अर्थशास्त्री के तौर पर जाना जाता है. सुलझे हुए अर्थशास्त्री डॉ. मनमोहन सिंह को तत्कालीन प्रधानमंत्री पी वी नरसिंह राव के कार्यकाल में वित्त मंत्री के रूप में किये गये आर्थिक सुधारों का श्रेय भी जाता है. 1990 के दशक में उदारणीकरण की नीतियों के जरिए मनमोहन सिंह ने भारतीय अर्थव्यवस्था को संकट से उबारा था.